Skip to main content

बच्चे ने बनाई कैसर जांचने की सस्ती प्रणाली Cancer

जैक को अपने शोध की पुष्टि करवाने में काफ़ी मशक्कत करनी पड़ी
अमरीका के मेरीलैंड में रहने वाले 15 साल के छात्र जैक एंद्राका के शौक बिल्कुल वैसे हैं जैसा उनकी उम्र के स्कूली छात्रों का होता है.
जैक को कयाक और टीवी शो देखना काफी पसंद है और खाली वक्त में उन्हें दुनिया की सबसे प्रतिष्ठित कैंसर लैबोरेट्री में शोध करना भी पसंद है.
जैक ने कैंसर की जाँच की एक प्रणाली विकसित की है.
उनका दावा है कि उन्होंने पैनक्रियास के कैंसर की जांच करने वाली जो टेस्ट प्रणाली को तैयार किया है वो अब तक की सभी जांच प्रणालियों से 168 गुना तेज़ और करीब 1000 गुना सस्ता और 400 गुना ज्यादा असरदार है.
उनका कहना है कि इस टेस्ट की कम कीमत से अस्पतालों में इसकी उपलब्धता तो बढ़ेगी ही, गरीब और कम आय वाले मरीज़ भी इसका इस्तेमाल कर पाएंगे.
जैक अब अपने शोधकार्य को अमरीकी शहर बाल्टीमोर के हॉकिंस विश्वविद्यालय में पूरा कर रहे हैं.

गूगल की मदद से

जैक के अनुसार इस शोध में गूगल से भी काफ़ी मदद मिली है.
जैक ने मई महीने में हुए इंटेल इंटरनेशनल साइंस और इंजीनियरिंग फेयर में 75 हज़ार डॉलर की राशि जीती थी.
जैक कहते हैं कि उन्हें अपने रिसर्च के दौरान गूगल के सर्च इंजिन और ऑनलाइन साइट पर उपलब्ध मुफ्त विज्ञान पत्रिकाओं से काफी मदद मिली.
एंद्राका ने इन विज्ञान पत्रिकाओं का इस्तेमाल कर इस टेस्ट प्रणाली को विकसित करने में सफलता हासिल की है.
उनका कहना है कि उन्हें इसका आईडिया अपनी बायोलॉजी की क्लास के दौरान बस बैठे-बैठे आ गया.
बाद में जब उन्होंने अपनी बायोलॉजी टीचर को इसके बारे में बताया तो वे भी काफी खुश हुईं और जैक को इसपर काम करने के लिए प्रोत्साहित किया.

आखिर क्यों?

जैक एंद्राका से अक्सर लोग पूछते हैं कि आखिर खेलने- कूदने की उम्र में वो कैंसर जैसी बीमारी के इलाज को लेकर इतने संजीदा क्यों हैं? इस पर कहते हैं, ''कैंसर की वजह और उसके सफल इलाज को लेकर मैं इसलिए संजीदा हूं क्योंकि मेरे परिवार में कई लोग पैंन्क्रियाटिक और सामान्य कैंसर से पीड़ित रह चुके हैं और मैंने उनके इलाज के दौरान आई दिक्कतों को नज़दीक से देखा है.''
उनके शोध को इतनी आसानी से स्वीकार भी नहीं किया गया था.
जैक ने अपने शोधपत्र को कम से कम 200 प्रोफेसरों को भेजा था जिनमें से 199 जगहों से उन्हें निराशा मिली और एक जगह इसे स्वीकार किया गया, जहां पर उन्होंने अपना रिसर्च पूरा किया.
जैक एंद्राका को लगता है कि उनके जैसे छात्रों के लिए जो डॉक्टरी की पढ़ाई नहीं कर रहे हैं पर जिन्हें जीव-विज्ञान के क्षेत्र में खासी रुचि है उनके लिए इंटरनेट एक वरदान के समान है, जिसकी मदद से वो अपना रिसर्च करने में काफी सफल हुए हैं.
न्यूटन के एक लोकप्रिय कथन को याद करते हुए जैक कहते हैं, ''मैं दूसरों के महान कार्यों को देखकर उसे और बेहतर बनाने की कोशिश कर रहा हूं.''
कैंसर
कैंसर की ये जाँच काफ़ी सस्ता होगी 
Source : http://www.bbc.co.uk/hindi/science/2012/08/120824_cancer_test_sa.shtml

Comments

Popular posts from this blog

माँ बाप की अहमियत और फ़ज़ीलत

मदर्स डे पर विशेष भेंट  इस्लाम में हुक़ूक़ुल ऐबाद की फ़ज़ीलत व अहमियत इंसानी मुआशरे में सबसे ज़्यादा अहम रुक्न ख़ानदान है और ख़ानदान में सबसे ज़्यादा अहमियत वालदैन की है। वालदैन के बाद उनसे मुताल्लिक़ अइज़्जा वा अक़रबा के हुक़ूक़ का दर्जा आता है डाक्टर मोहम्मद उमर फ़ारूक़ क़ुरैशी 1 जून, 2012 (उर्दू से तर्जुमा- समीउर रहमान, न्यु एज इस्लाम) दुनिया के हर मज़हब व मिल्लत की तालीमात का ये मंशा रहा है कि इसके मानने वाले अमन व सलामती के साथ रहें ताकि इंसानी तरक़्क़ी के वसाइल को सही सिम्त में रख कर इंसानों की फ़लाहो बहबूद का काम यकसूई के साथ किया जाय। इस्लाम ने तमाम इंसानों के लिए ऐसे हुक़ूक़ का ताय्युन किया है जिनका अदा करना आसान है लेकिन उनकी अदायगी में ईसार व कुर्बानी ज़रूरी है। ये बात एक तरह का तर्बीयती निज़ाम है जिस पर अमल कर के एक इंसान ना सिर्फ ख़ुद ख़ुश रह सकता है बल्कि दूसरों के लिए भी बाइसे राहत बन सकता है। हुक़ूक़ की दो इक़्साम हैं । हुक़ूक़ुल्लाह और हुक़ूक़ुल ऐबाद। इस्लाम ने जिस क़दर ज़ोर हुक़ूक़ुल ऐबाद पर दिया है इससे ये अमर वाज़ेह हो जाता है कि इन हुक़ूक़ का कितना बुलंद मुक़ाम है और उनकी अ

माँ की ममता

ईरान में सात साल पहले एक लड़ाई में अब्‍दुल्‍ला का हत्यारा बलाल को सरेआम फांसी देने की तैयारी पूरी हो चुकी थी. इस दर्दनाक मंजर का गवाह बनने के लिए सैकड़ों का हुजूम जुट गया था. बलाल की आंखों पर पट्टी बांधी जा चुकी थी. गले में फांसी का फंदा भी  लग चुका था. अब, अब्‍दुल्‍ला के परिवार वालों को दोषी के पैर के नीचे से कुर्सी हटाने का इंतजार था. तभी, अब्‍दुल्‍ला की मां बलाल के करीब गई और उसे एक थप्‍पड़ मारा. इसके साथ ही उन्‍होंने यह भी ऐलान कर दिया कि उन्‍होंने बलाल को माफ कर दिया है. इतना सुनते ही बलाल के घरवालों की आंखों में आंसू आ गए. बलाल और अब्‍दुल्‍ला की मां भी एक साथ फूट-फूटकर रोने लगीं.

माँ को घर से हटाने का अंजाम औलाद की तबाही

मिसालः‘आरूषि-हेमराज मर्डर केस’ आज दिनांक 26 नवंबर 2013 को विशेष सीबीाआई कोर्ट ने ‘आरूषि-हेमराज मर्डर केस’ में आरूषि के मां-बाप को ही उम्रक़ैद की सज़ा सुना दी है। फ़जऱ्ी एफ़आईआर दर्ज कराने के लिए डा. राजेश तलवार को एक साल की सज़ा और भुगतनी होगी। उन पर 17 हज़ार रूपये का और उनकी पत्नी डा. नुपुर तलवार पर 15 हज़ार रूपये का जुर्माना भी लगाया गया है। दोनों को ग़ाजि़याबाद की डासना जेल भेज दिया गया है। डा. नुपुर तलवार इससे पहले सन 2012 में जब इसी डासना जेल में बन्द थीं तो उन्होंने जेल प्रशासन से ‘द स्टोरी आॅफ़ एन अनफ़ार्चुनेट मदर’ शीर्षक से एक नाॅवेल लिखने की इजाज़त मांगी थी, जो उन्हें मिल गई थी। शायद अब वह इस नाॅवेल पर फिर से काम शुरू कर दें। जेल में दाखि़ले के वक्त उनके साथ 3 अंग्रेज़ी नाॅवेल देखे गए हैं।  आरूषि का बाप राकेश तलवार और मां नुपुर तलवार, दोनों ही पेशे से डाॅक्टर हैं। दोनों ने आरूषि और हेमराज के गले को सर्जिकल ब्लेड से काटा और आरूषि के गुप्तांग की सफ़ाई की। क्या डा. राजेश तलवार ने कभी सोचा था कि उन्हें अपनी मेडिकल की पढ़ाई का इस्तेमाल अपनी बेटी का गला काटने में करना पड़ेगा?