Skip to main content

बचपन बर्बाद कर रहा है वीडियो गेम Save your kids

बच्चों के जीवन का अभिन्न अंग बन चुके वीडियोगेम माता-पिता भले ही बड़े लाड़ से उन्हें देते हों, लेकिन विशेषज्ञों और चिकित्सकों का मानना है कि यह उनकी स्वाभाविक मासूम सोच को खत्म कर उन्हें हिंसा की ओर प्रवृत्त कर रहे हैं।
बच्चों को बेहतर भौतिक सुविधाओं से भरपूर जीवन देने के लिए दिन-रात पैसे कमाने में जुटे अभिभावक इस छोटी मगर बेहद जरूरी बात पर ध्यान ही नहीं देते। जब तक उन्हें यह बात समझ आती है, तब तक बहुत देर हो चुकी होती है।


इसके बारे में फोर्टिस अस्पताल की मनोविश्लेषक डॉक्टर वंदना प्रकाश ने बताया कि वीडियो गेम बच्चों की मासूमियत को खत्म कर रहे हैं। आजकल बनने वाले ज्यादातर वीडियोगेम में सिर्फ हिंसा और बदले की भावनाएं दिखाई जाती हैं। अनजाने में बच्चों वही सीखते हैं।

वह कहती हैं, बच्चों के बीच सबसे मशहूर वीडियो गेम मारियो में भी हिंसा दिखाई जाती है। आजकल सीडी हो या इंटरनेट वीडियो गेम सभी की थीम हिंसा ही होती है। उसमें बच्चों को गोलियां चलाना और लोगों को मारना होता है। ऐसे में बच्चों को धीरे-धीरे इन बातों में कोई बुराई नजर नहीं आती।

बच्चों के मनोविज्ञान पर काम करने वाले मनोविशलेषक डॉक्टर राकेश का कहना है कि बच्चों के दिमाग में हिंसा के प्रति जो बुराई की भावना होती है, वह हिंसक वीडियो गेम्स खेलने से मिटने लगती है। वह धीरे-धीरे हिंसा को भी सामान्य कार्यों की तरह मानने लगता है। इस तरह के वीडियो गेम्स से बच्चों के बर्ताव पर बहुत गहरा प्रभाव पड़ता है।
Source : http://www.livehindustan.com/news/lifestyle/jeevenjizyasa/article1-story-50-51-179265.html

2- दुनिया भर में कम्प्यूटर गेम के प्रति लोगों की बढ़ती रुची के कारण यह अब एक बड़े कारोबार में तब्दील हो चुका है जो वर्ष 2015 तक 112 अरब डॉलर तक पहुंच जाएगा।
तकनीकि शोध कंपनी गार्टनर इंक के मुताबिक दुनिया में कम्प्यूटर गेम में लोगों की रुची पिछले कुछ वर्षों में खासी बढ़ी है और इसलिए इस कारोबार के वर्ष 2015 तक 112 अरब डॉलर तक पहुंचने की संभावना है। वहीं कंपनी के मुताबिक पिछले वर्ष के 67 अरब डॉलर के मुकाबले इस वर्ष गेम पर किए जाने वाले खर्च में 10.4 प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी जो 74 अरब डॉलर पर पहुंच जाएगा।

गार्टनर इंक का मानना है कि गेमिंग साफ्टवेयर कारोबार इस वर्ष 44.7 अरब डॉलर का होगा और अगले पांच वर्षों में इसमें कई गुना वृद्धि होगी। कंपनी के शोध निदेशक फाबरिजिशे बिसकोटनी ने कहा कि गेमिंग कारोबार में आई इस तेजी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि लोग अब अपने मनोरंजन के लिए कम्प्यूटर गेमिंग पर अधिक खर्च करने लगे हैं और अगर कंपनियां और अधिक मनोरंजक खेल उपलब्ध कराती रही तो आने वाले वर्षों में इस कारोबार में और वृद्धि आएगी।

इस वर्ष हार्डवेयर गेम साफ्टवेयर के कारोबार में 17.8 अरब डॉलर और आन लाइन गेंमिंग साफ्टवेयर के कारोबार में 11.9 अरब डॉलर की वृद्धि हुई है। हालांकि मोबाइल गेमिंग में तेजी से विकास की अपार संभावनाएं हैं जिसमें गत वर्ष 15 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई और 2015 तक इसके 20 प्रतिशत तक पहुंचने की उम्मीद है। कंपनी ने बताया कि गेमिंग कारोबार में सबसे अधिक आय विडियो गेम के क्षेत्र में है। गत वर्ष गेमिंग कारोबार को होने वाली आय का दो तिहाई हिस्सा विडियो गेमिंग से मिला था।

Source : http://www.livehindustan.com/news/lifestyle/businessnews/article1-story-50-45-179165.html

Comments

अच्छी जानकारी |
आपका आभार |
Bharat Bhushan said…
आपने लिखा है-
"दुनिया भर में कम्प्यूटर गेम के प्रति लोगों की बढ़ती रुची के कारण यह अब एक बड़े कारोबार में तब्दील हो चुका है"
भविष्य में इसे यूँ कहा जाएगा
"हिंसा दुनिया का सबसे बड़ा व्यवसाय है. आम आदमी, अस्पतालों, हथियार बनाने वाली कंपनियों, रोज़गार देने वाली सरकारी-ग़ैरसरकारी सुरक्षा एजेंसियों, मनोचिकित्सकों, आदि सब के लिए."
पक्की बात है कि समय आएगा जब डॉ. अनवर जमाल ऐसे लेखन के लिए किसी को नहीं सुहाएँगे :))
Shalini kaushik said…
bahut achchho v sarthak jankari dee hai aapne kintu aajkal ke maa-baap ki samajh me ye sab nahi aa raha ve swayam bachchon ko time nahi de sakte to bachchon ko ya sab karne dete hain aur is sabka galat prabhav un sabhi par pad raha hai.

Popular posts from this blog

माँ बाप की अहमियत और फ़ज़ीलत

मदर्स डे पर विशेष भेंट  इस्लाम में हुक़ूक़ुल ऐबाद की फ़ज़ीलत व अहमियत इंसानी मुआशरे में सबसे ज़्यादा अहम रुक्न ख़ानदान है और ख़ानदान में सबसे ज़्यादा अहमियत वालदैन की है। वालदैन के बाद उनसे मुताल्लिक़ अइज़्जा वा अक़रबा के हुक़ूक़ का दर्जा आता है डाक्टर मोहम्मद उमर फ़ारूक़ क़ुरैशी 1 जून, 2012 (उर्दू से तर्जुमा- समीउर रहमान, न्यु एज इस्लाम) दुनिया के हर मज़हब व मिल्लत की तालीमात का ये मंशा रहा है कि इसके मानने वाले अमन व सलामती के साथ रहें ताकि इंसानी तरक़्क़ी के वसाइल को सही सिम्त में रख कर इंसानों की फ़लाहो बहबूद का काम यकसूई के साथ किया जाय। इस्लाम ने तमाम इंसानों के लिए ऐसे हुक़ूक़ का ताय्युन किया है जिनका अदा करना आसान है लेकिन उनकी अदायगी में ईसार व कुर्बानी ज़रूरी है। ये बात एक तरह का तर्बीयती निज़ाम है जिस पर अमल कर के एक इंसान ना सिर्फ ख़ुद ख़ुश रह सकता है बल्कि दूसरों के लिए भी बाइसे राहत बन सकता है। हुक़ूक़ की दो इक़्साम हैं । हुक़ूक़ुल्लाह और हुक़ूक़ुल ऐबाद। इस्लाम ने जिस क़दर ज़ोर हुक़ूक़ुल ऐबाद पर दिया है इससे ये अमर वाज़ेह हो जाता है कि इन हुक़ूक़ का कितना बुलंद मुक़ाम है और उनकी अ

माँ तो माँ है...

कितना सुन्दर नाम है इस ब्लॉग का प्यारी माँ .हालाँकि प्यारी जोड़ने की कोई ज़रुरत ही नहीं है क्योंकि माँ शब्द में संसार का सारा प्यार भरा है.वह प्यार जिस के लिए संसार का हर प्राणी भूखा है .हर माँ की तरह मेरी माँ भी प्यार से भरी हैं,त्याग की मूर्ति हैं,हमारे लिए उन्होंने अपने सभी कार्य छोड़े और अपना सारा जीवन हमीं पर लगा दिया. शायद सभी माँ ऐसा करती हैं किन्तु शायद अपने प्यार के बदले में सम्मान को तरसती रह जाती हैं.हम अपने बारे में भी नहीं कह सकते कि हम अपनी माँ के प्यार,त्याग का कोई बदला चुका सकते है.शायद माँ बदला चाहती भी नहीं किन्तु ये तो हर माँ की इच्छा होती है कि उसके बच्चे उसे महत्व दें उसका सम्मान करें किन्तु अफ़सोस बच्चे अपनी आगे की सोचते हैं और अपना बचपन बिसार देते हैं.हर बच्चा बड़ा होकर अपने बच्चों को उतना ही या कहें खुद को मिले प्यार से कुछ ज्यादा ही देने की कोशिश करता है किन्तु भूल जाता है की उसका अपने माता-पिता की तरफ भी कोई फ़र्ज़ है.माँ का बच्चे के जीवन में सर्वाधिक महत्व है क्योंकि माँ की तो सारी ज़िन्दगी ही बच्चे के चारो ओर ही सिमटी होती है.माँ के लिए कितना भी हम करें वह माँ

माँ की ममता

ईरान में सात साल पहले एक लड़ाई में अब्‍दुल्‍ला का हत्यारा बलाल को सरेआम फांसी देने की तैयारी पूरी हो चुकी थी. इस दर्दनाक मंजर का गवाह बनने के लिए सैकड़ों का हुजूम जुट गया था. बलाल की आंखों पर पट्टी बांधी जा चुकी थी. गले में फांसी का फंदा भी  लग चुका था. अब, अब्‍दुल्‍ला के परिवार वालों को दोषी के पैर के नीचे से कुर्सी हटाने का इंतजार था. तभी, अब्‍दुल्‍ला की मां बलाल के करीब गई और उसे एक थप्‍पड़ मारा. इसके साथ ही उन्‍होंने यह भी ऐलान कर दिया कि उन्‍होंने बलाल को माफ कर दिया है. इतना सुनते ही बलाल के घरवालों की आंखों में आंसू आ गए. बलाल और अब्‍दुल्‍ला की मां भी एक साथ फूट-फूटकर रोने लगीं.