हां !ये मेरी माँ है

Posted on
  • Tuesday, April 26, 2011
  • by
  • दर्शन कौर धनोय
  • in
  • Labels:

  • प्यारी माँ 




    मोम की तरह पिगलती रहती है 
    शमां बन जलती रहती है 
    हमरा हर काम अपनी शक्ति से परे करती है  
    हमे परेशां देख ,खुद मन ही मन कुढती है 
    हाँ ,यह मेरी माँ है !
    हाँ, यह मेरी माँ है !
    रब से भी ज्यादा मुझको इससे प्यार है |

    कभी खुद को साबित नही किया उसने 
    हमेशा हमे प्रोत्साहित किया उसने 
    हमारी हर गलती को माफ़ किया उसने 
    हममे हर शक्ति का संचार किया उसने 
    हाँ ,यह मेरी माँ है !
    हाँ ,यह मेरी माँ है !
    रब से भी ज्यादा मुझको इससे प्यार है |

    खुदा से ज्यादा हमने उसका मान किया 
    खुद को खुद से ज्यादा कुर्बान किया 
    हमेशा उसके आंचल में आराम किया 
    माँ की क्या शे है इसका हमने ज्ञान किया  
    हाँ ,यह मेरी माँ है !
    हाँ यह मेरी माँ है !
    रब से भी ज्यादा मुझको इससे प्यार है |

    सपनो से परे एक जहां और भी है 
    एक जमी एक आसमान और भी है 
    इस पथरीली धरा पे हमे आगे बढना है 
    होसले बुलंद हो ,सफलता कदम चूमे 
    हर कठिनाई से आगाज़ किया इसने 
       हाँ ,यह  मेरी माँ है !
       हाँ यह मेरी माँ है   !
    रब से भी ज्यादा मुझको इससे प्यार है |

    दिनभर खटकती रहती है हमारी ख़ुशी के लिए 
    रातो को चोंक उठती है .हमारी परेशानी के लिए 
    खुद कांटो पर चलती है ,हमे फूलो पे चलाने के लिए 
    खुदगर्ज़ कभी हो नही सकती अपने 'जायो' के लिए
    हाँ ,यह मेरी माँ है !
    हाँ ,यह मेरी माँ है !
    रब से भी ज्यादा मुझको इससे प्यार है | 

    "हाँ ,यह मेरी माँ है ?"  




    8 comments:

    डॉ. रूपचन्द्र शास्त्री मयंक (उच्चारण) said...

    सुन्दर रचना!
    ममता तो माँ का पर्याय है!

    Kunal Verma said...

    प्यारी रचना

    शिखा कौशिक said...

    रब से भी ज्यादा मुझको इससे प्यार है |

    "हाँ ,यह मेरी माँ है ?

    Darshan ji bahut bhavpurn rachna prastut ki hai aapne .aabhar

    शालिनी कौशिक said...

    खुद कांटो पर चलती है ,हमे फूलो पे चलाने के लिए
    खुदगर्ज़ कभी हो नही सकती अपने 'जायो' के लिए

    bahut bhavpoorn prastuti.nayan bhar aaye .

    DR. ANWER JAMAL said...

    रब से बढ़कर हमें प्यार करने वाला कोई नहीं है। मां के दिल में औलाद के लिए प्यार डालने वाला भी वही एक रब है। हमें ख़ास ध्यान रखना चाहिए कि माता-पिता और गुरू की प्रशंसा में कोई बात ऐसी न कहें जो रब के दर्जे का कम करता हो।
    बाक़ी कविता के भाव सुंदर हैं।
    http://tobeabigblogger.blogspot.com/2011/04/charity-begins-from-toilet.html

    दर्शन कौर धनोए said...

    जमाल साहेब !एक छोटे बच्चे के लिए, वो भी लडकी के लिए उसकी माँ का असमय जाना क्या होता है --यह एक भुक्त भोगी ही बता सकता है --बाते तो सब कर लेते है ?

    HAKEEM YUNUS KHAN said...

    Nice post.

    DR. ANWER JAMAL said...

    @ बहन दर्शन जी ! मैं आपकी बात से मुत्तफ़िक़ हूं कि एक छोटी बच्ची के सिर से मां साया उठ जाना उसके जीवन का सबसे बड़ा दुखदायी हादसा है। आपके लहजे में इस समय कुछ तीखापन है, सो कुछ समय बाद मैं आपसे इस विषय पर पुनः संवाद करूंगा।
    धन्यवाद !

    There was an error in this gadget

    Followers

    प्यारी माँ

    Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...
    • मर्द की एक हकीकत - *[image: Hand writing I Love Me with red marker on transparent wipe board. - stock photo][image: Selfish business man not giving information to others.Mad...
    • एकाकी मोरनी - बाट निहारूँ कब तक अपना जीवन वारूँ आ जाओ प्रिय तुम पर अपना सर्वस हारूँ सूरज डूबा दूर क्षितिज तक हुआ अंधेरा घिरी घटाएं रिमझिम बरसें टूटे जियरा ...
    • क्या दीवाली लक्ष्मी जयन्ती है? - एक मान्यता के अनुसार दीपावली ‘लक्ष्मी जयन्ती’ अर्थात् लक्ष्मी के जन्मदिन के रूप में मनाई जाती है। निश्चित ही यह कल्पना अर्वाचीन है, क्योंकि प्राचीन देवताओं...
    • दीवाली इस वर्ष - [image: Happy Diwali and swachchhata abhiyan - pics के लिए चित्र परिणाम] जब ज्योति जली विष्णुप्रिया के मंदिर में तम घटा घर के हर कोने का जगमग मन मंदिर हु...
    • अपनी बचा लूं और दूसरे की रीत दूँ - पहली बार अमेरिका 2007 में जाना हुआ था। केलिफोर्निया में रेड-वुड नामक पेड़ का घना जंगल है। हम मीलों-मील चलते रहे लेकिन जंगल का ओर-छोर नहीं मिला। इस जंगल में...
    • हुनर - *समेट लेना खुद को , अपने दायरे में * *सिखा देता है ये हुनर , वक़्त आहिस्ता आहिस्ता !!* *सु-मन *
    • We never can change our history - Dr Sharad Singh - *Dr Sharad Singh, * *Author & Historian**Thought of the Day* *History give us a chance to change ourselves but we never can change our history.* *- Dr Shar...
    • झूठ की लंका ! - गाँव में समाधान बैठक होने वाली थी और उसमें मंत्रीजी का आना तय था। सरपंच गाँव में माहौल बनाने के लिए लोगों को पहले से स...
    • - * गज़ल * बेवफाई के नाम लिखती हूँ आशिकी पर कलाम लिखती हूँ खत में जब अपना नाम लिखती हूँ मैं हूँ उसकी जिमाम लिखती हूँ आँखों का रंग लाल देखूँ तो उस नज़र को मैं...
    • अँधा युग - गोली और गाली जो बन चुके हैं पर्यायवाची इस अंधे युग की बनकर सौगात लगाते हैं ठिकाने बडबोली जुबान को तुम , तुम्हारी जुबान और तुम्हारी कलम रहन है सत्ता की...
    • नींद बनाम ख्व़ाब - मैंने अपनी नींदें बेच, कुछ ख्वाब खरीदे थे। रख दिया था सहेज कर, उन्हें अपनी पलकों तले। वक़्त की बारिशों औ आंधी से, कुछ उड़ गए, कुछ बह गए। कुछ को बचाया जतन...
    • माँ तुझे प्रणाम - *माँ तुझे प्रणाम* *शत शत नमन कोटि प्रणाम * *माँ तुझे प्रणाम ।* *जब मैं तेरी कोख में आई * *तूने स्पर्श से बताया था * *ममता का कोई मोल नहीं * *तूने ही सि...
    • जाने कहाँ गया वो दिन??? - "आज कुछ special बना दो, Sunday है... " ... अभी तो परसों कढ़ाही पनीर बनी थी... "सुनो, मैं अपने दोस्तों से मिल कर आ रहा हूँ, वो आज Sunday है न..." ... हाँ, द...
    • अधूरे हम... - एक युवक बगीचे में खिन्न मुद्रा में बैठा था । एक बुजुर्ग ने उस परेशान युवक से पूछा - क्या हुआ बेटा क्यूं इतने परेशान हो ? युव...
    • भ्रष्ट आचार - स्वतंत्र भारत की नीव में उस समय के नेताओं ने अपनी महत्त्वाकांक्षाओं के रख दिये थे भ्रष्ट आचार फिर देश से कैसे खत्म हो भ्रष्टाचार ?
    • उदास आँखों में छुपी झुर्रियों की दास्तान (भाग -4) - *(रात में बेटी के फोन की आवाज़ से वे जग जाती हैं,और पुराना जीवन याद करने लगती हैं.उनकी चार बेटियों और दो बेटों से घर गुलज़ार रहता. पति गाँव के स्कूल में श...

    मन की दुनिया

    नारी का पूर्ण सशक्तिकरण

     
    Copyright (c) 2010 प्यारी माँ. All rights reserved.