Skip to main content

भगवान से बेटे की मौत मांगती मां की ममता

एसपी रावत।। कुरुक्षेत्र।। आज के युग में बेटे-बेटियां अपने बूढे मां बाप को सहारा देने से कतराते हैं, लेकिन एक ऐसी बेसहारा मां भी है जो अपने अपाहिज बेटे का पिछले 45 साल से लालन पालन करने में लगी है। मगर अब खुद उसे अपनी जिंदगी पर भरोसा नहीं रहा तो वह उसके लिए अपने से पहले मौत मांग रही है। इस मार्मिक मामले में एक पहलू यह भी है कि इतने वर्षों के अंतराल में रेडक्रॉस विभाग, किसी मंत्री, किसी सांसद, किसी विधायक, किसी अधिकारी तक ने इस मां बेटे की मदद नहीं की।

यमुनानगर जिला की रादौर उपतहसील के गांव सढूरा में 45 सालों से चारपाई पर जिंदगी बिता रहे एक अपाहिज बेटे को उसकी विधवा मां पाल रही है। अपाहिज बेटे को खाना खिलाने, नहलाने और शौच करवाने तक का कार्य करते हुए विधवा मां को 45 साल बीत चुके है। इस दौरान उसके बेटे का शिशुकाल, बचपन और जवानी चारपाई पर ही गुजरी है। अब विधवा मां 65 साल से अधिक की हो चुकी है। उसे लगता है कि उसके मरने के बाद उसके चारपाई पर पड़े अपाहिज बेटे को कौन सहारा देगा। इस बात को सोच कर एक विधवा मां अपनी मौत से पहले भगवान से अपने बेटे की मौत मांगने लगी है।

गांव सढूरा निवासी रचनी देवी की शादी गांव सढूरा निवासी रामजीलाल धीमान से हुई थी। शादी के 6 वर्ष बाद बड़ी मन्नतों से उसके घर बेटा पैदा हुआ। जो कि जन्म से ही अपाहिज था। इसके अलावा रचनी देवी ने दो बेटों और एक बेटी को जन्म दिया। उसका सबसे बड़ा बेटा सुनील कुमार बचपन से चलने फिरनें में लाचार था। यहां तक की सुनील कुमार बोलने में भी असमर्थ है। सुनील अब 45 वर्ष का हो चुका है। जिसकी जन्म से ही उसकी मां रचनी देवी सेवा करती आ रही है।

रचनी देवी ने बताया कि उसने अपने अपाहिज बेटे सुनील का लगभग दस वर्ष तक इलाज करवाया। लेकिन फिर भी कोई आराम नहीं हुआ। पैदा होने से आज तक वह चारपाई पर ही लेटा हुआ है। बैठ भी नहीं सकता। उसे खाना खिलाने और शौच करवाने का कार्य भी चारपाई पर ही करवाना पड़ता है। उसके पति रामजीलाल की 14 अगस्त 2009 को मौत हो चुकी है। लेकिन बेटे के अपाहिज होने के कारण उनके सारे अरमान धूमिल हो गए। अब उसके जीवन के साल कम बचे हैं। यदि उसके बेटे से पहले उसकी मौत हो गई तो उसके अपाहिज बेटे की देखभाल करने वाला कौन होगा ? यह सोचकर उसको चिंता सताने लगी है।

उसे विधवा पेंशन तथा उसके बेटे को विकलांग पेंशन मिलती है। जिससे दवाई से लेकर पेट की भूख तक गुजारा करते है। कई बार उन्हें देरी से पेंशन मिलने पर अपना गुजारा करने में और भी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। रचनी देवी ने बताया कि वह अपने अपाहिज बेटे को अकेला छोड़कर कहीं नहीं जा सकती। उसके कहीं जाने से उसके बेटे की देखभाल भी अच्छी प्रकार से नहीं हो सकती। उसके परिवार में दो बेटों की बहुएं जब सुनील कुमार की देखभाल करने जाती हैं तो सुनील उनमें अपनापन महसूस नहीं करता। केवल मां ही जानती है कि उसे किस प्रकार खाना खिलाया जा सकता है। शायद देश में एक ही मामला ऐसा है जिसमें किसी शख्स ने जन्म से अपनी जिंदगी के 45 साल केवल चारपाई पर ही बिताए हों।
Source : http://navbharattimes.indiatimes.com/articleshow/12368471.cms

Comments

दिल दहलादेनेवाली पोस्ट है....
आँख भर आई ..सोचकर भी डर लगता है...
उस माँ बाप पर क्या बीती होगी..
Sumit Madan said…
kaisi sarkaar hai.. jo sarkaari nokri karte hai unko rehne ko free me milta hai.. or jo jrurtmand hai unko nahi.... X-(

Popular posts from this blog

माँ बाप की अहमियत और फ़ज़ीलत

मदर्स डे पर विशेष भेंट  इस्लाम में हुक़ूक़ुल ऐबाद की फ़ज़ीलत व अहमियत इंसानी मुआशरे में सबसे ज़्यादा अहम रुक्न ख़ानदान है और ख़ानदान में सबसे ज़्यादा अहमियत वालदैन की है। वालदैन के बाद उनसे मुताल्लिक़ अइज़्जा वा अक़रबा के हुक़ूक़ का दर्जा आता है डाक्टर मोहम्मद उमर फ़ारूक़ क़ुरैशी 1 जून, 2012 (उर्दू से तर्जुमा- समीउर रहमान, न्यु एज इस्लाम) दुनिया के हर मज़हब व मिल्लत की तालीमात का ये मंशा रहा है कि इसके मानने वाले अमन व सलामती के साथ रहें ताकि इंसानी तरक़्क़ी के वसाइल को सही सिम्त में रख कर इंसानों की फ़लाहो बहबूद का काम यकसूई के साथ किया जाय। इस्लाम ने तमाम इंसानों के लिए ऐसे हुक़ूक़ का ताय्युन किया है जिनका अदा करना आसान है लेकिन उनकी अदायगी में ईसार व कुर्बानी ज़रूरी है। ये बात एक तरह का तर्बीयती निज़ाम है जिस पर अमल कर के एक इंसान ना सिर्फ ख़ुद ख़ुश रह सकता है बल्कि दूसरों के लिए भी बाइसे राहत बन सकता है। हुक़ूक़ की दो इक़्साम हैं । हुक़ूक़ुल्लाह और हुक़ूक़ुल ऐबाद। इस्लाम ने जिस क़दर ज़ोर हुक़ूक़ुल ऐबाद पर दिया है इससे ये अमर वाज़ेह हो जाता है कि इन हुक़ूक़ का कितना बुलंद मुक़ाम है और उनकी अ

माँ की ममता

ईरान में सात साल पहले एक लड़ाई में अब्‍दुल्‍ला का हत्यारा बलाल को सरेआम फांसी देने की तैयारी पूरी हो चुकी थी. इस दर्दनाक मंजर का गवाह बनने के लिए सैकड़ों का हुजूम जुट गया था. बलाल की आंखों पर पट्टी बांधी जा चुकी थी. गले में फांसी का फंदा भी  लग चुका था. अब, अब्‍दुल्‍ला के परिवार वालों को दोषी के पैर के नीचे से कुर्सी हटाने का इंतजार था. तभी, अब्‍दुल्‍ला की मां बलाल के करीब गई और उसे एक थप्‍पड़ मारा. इसके साथ ही उन्‍होंने यह भी ऐलान कर दिया कि उन्‍होंने बलाल को माफ कर दिया है. इतना सुनते ही बलाल के घरवालों की आंखों में आंसू आ गए. बलाल और अब्‍दुल्‍ला की मां भी एक साथ फूट-फूटकर रोने लगीं.

माँ को घर से हटाने का अंजाम औलाद की तबाही

मिसालः‘आरूषि-हेमराज मर्डर केस’ आज दिनांक 26 नवंबर 2013 को विशेष सीबीाआई कोर्ट ने ‘आरूषि-हेमराज मर्डर केस’ में आरूषि के मां-बाप को ही उम्रक़ैद की सज़ा सुना दी है। फ़जऱ्ी एफ़आईआर दर्ज कराने के लिए डा. राजेश तलवार को एक साल की सज़ा और भुगतनी होगी। उन पर 17 हज़ार रूपये का और उनकी पत्नी डा. नुपुर तलवार पर 15 हज़ार रूपये का जुर्माना भी लगाया गया है। दोनों को ग़ाजि़याबाद की डासना जेल भेज दिया गया है। डा. नुपुर तलवार इससे पहले सन 2012 में जब इसी डासना जेल में बन्द थीं तो उन्होंने जेल प्रशासन से ‘द स्टोरी आॅफ़ एन अनफ़ार्चुनेट मदर’ शीर्षक से एक नाॅवेल लिखने की इजाज़त मांगी थी, जो उन्हें मिल गई थी। शायद अब वह इस नाॅवेल पर फिर से काम शुरू कर दें। जेल में दाखि़ले के वक्त उनके साथ 3 अंग्रेज़ी नाॅवेल देखे गए हैं।  आरूषि का बाप राकेश तलवार और मां नुपुर तलवार, दोनों ही पेशे से डाॅक्टर हैं। दोनों ने आरूषि और हेमराज के गले को सर्जिकल ब्लेड से काटा और आरूषि के गुप्तांग की सफ़ाई की। क्या डा. राजेश तलवार ने कभी सोचा था कि उन्हें अपनी मेडिकल की पढ़ाई का इस्तेमाल अपनी बेटी का गला काटने में करना पड़ेगा?