Skip to main content

शिशु गर्भनाल से 130 लाइलाज बीमारियां होंगी छूमंतर Good news

शिशु के जन्म के समय बेकार समझ कर फेंक दिए जाने वाले गर्भनाल के जरिए अब कैंसर, ज्यूकेमिया, थैलेसीमिया, शुगर और लीवर सिरोसिस जैसी 130 से अधिक लाइलाज बीमारियों का अचूक इलाज संभव हो गया है।
गर्भनाल के अमूल्य गुण के कारण अब हजारों रुपए खर्च करके शिशु के गर्भनाल को वर्षों तक सहेज कर रखा जाने लगा है ताकि भविष्य में न केवल उस बच्चे को बल्कि उसके सहोदर भाई-बहन, माता-पिता, दादा-दादी, नाना-नानी या परिवार के अन्य सदस्यों को होने वाली लाइलाज बीमारियों के चंगुल से छुटकारा दिलाया जा सके।
इसके कारण हमारे देश में दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरु जैसे बडे़ शहरों में गर्भनाल को सुरक्षित रखने वाले अनेक बैंकों को अर्विभाव हुआ है। इस प्रणाली को गर्भनाल स्टेम कोशिका बैंकिंग कहा जाता है। इन बैंकों में गर्भनाल में मौजूद स्टेम कोशिकाओं को वर्षों तक संरक्षित रखा जाता है।
भारत के प्रमुख गर्भनाल रक्त बैंक बेबीसेल में हर महीने देश भर से कम से कम सौ दम्पत्ति अपने बच्चों के गर्भनाल की स्टेम कोशिकाओं को संरक्षित करवाते हैं। इस बैंक के संचालक मुंबई स्थित रिजेनेरेटिव मेडिकल सर्विसेस 'आरएमएस' के प्रमुख वैज्ञानिक अधिकारी डा. सत्रुन सांघवी ने कहा कि हमारे देश में तेजी से गर्भनाल बैंकिंग के बढो़तरी होने का कारण स्टेम कोशिकाओं में गंभीर से गंभीर बीमारियों का कारगर इलाज करने की क्षमता है। इससे वैसी बीमारियों का भी इलाज किया जा सकता है जिनका पारंपरिक तरीके से इलाज नहीं किया जा सकता है। इस तकनीक ने लाखों लोगों में उम्मीद जगाई है कि वे अपनी संतान को रोगमुक्त जीवन दे सकते हैं।
भारत में ऐसे बैंकों की शुरुआत हुए अभी छह साल भी नहीं हुए हैं लेकिन लोगों में स्टेम कोशिका थैरेपी के प्रति जागरुकता बढ़ने के कारण हमारे यहां तेजी से ऐसे बैंक खुलने लगे हैं। यहां स्थित स्टेम सेल ग्लोबल फाउंडेशन 'एससीजीएफ' के अनुसार भारत में स्टेम कौशिका बैंकिंग का व्यवसाय करीब डेढ सौ करोड़ का हो चुका है और इसमें हर साल 35 प्रतिशत की दर से वृद्धि हो रही है।
डा. सांघवी के अनुसार बच्चों के जन्म के बाद गर्भनाल को काटे जाने के बाद प्लासेंटा गर्भनाल के संरक्षण के लिए बैंकों के द्वारा अत्यधिक उन्नत तकनीकों का इस्तेमाल किया जाता है। गर्भनाल से रक्त को निकालने के बाद इस रक्त को बैंक में भेजा जाता है जहां इसे संसाधित किया जाता है और शून्य से 196 डिग्री सेल्सियस नीचे के तापमान पर तरल नाइट्रोजन में इसे फ्रीज करके संरक्षित रखा जाता है। इस प्रक्रिया से रक्त को 600 सालों तक सुरक्षित रूप से भंडारित किया जा सकता है।
गर्भनाल की स्टेम कोशिकाओं को नव प्रसव स्टेम कोशिकाओं के नाम से भी जाना जाता है। स्टेम कोशिकाएं मानव शरीर की मास्टर कोशिकाएं होती हैं जिनमें शरीर के 200 से अधिक प्रकार की कोशिकाओं में से हर कोशिका में विकसित होने की क्षमता होती है। स्टेम कोशिकाओं में जीवन भर विभाजन करने की विशिष्ट क्षमता होती है और मृत हो चुकी कोशिकाओं या क्षतिग्रस्त हो चुकी कोशिकाओं की जगह लेने की क्षमता होती है। इसलिए अब चिकित्सक अस्थि मज्जा जैसे परंपरागत स्रोत की तुलना में गर्भनाल रक्त से स्टेम कोशिकाओं को प्राप्त करने की तरजीह दे रहे हैं।
विश्व भर में स्टेम कोशिकाओं का इस्तेमाल 130 से अधिक बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है और अनुमान है कि स्टेम कोशिकाओं के इस्तेमाल से विभिन्न बीमारियों के इलाज के लिए 500 से अधिक क्लिनिकल परीक्षण किए जा रहे हैं। इस क्षेत्र में काम करने वाले वैज्ञानिकों का कहना है कि अंधविश्वास और जागरुकता के अभाव के कारण अभी इस तरह की बैंकिंग का वांछित गति से विस्तार नहीं हो रहा है।
Source : http://www.livehindustan.com/news/lifestyle/jeevenjizyasa/article1-story-50-51-190538.html

Comments

G.N.SHAW said…
good post and useful .
अच्छी जानकारी दी है ... अपने पोते के जन्म पर हमने गर्भनाल संरक्षित करवाया है ..
Sadhana Vaid said…
बहुत ज्ञानवर्धक आलेख ! इस प्रक्रिया से असाध्य बीमारियों का इलाज भी संभव हो सकेगा यह तो सचमुच बड़ी अच्छी बात है ! इस ज्ञान को सही तरीके से विज्ञापित करने की और हर शहर में ऐसे बैंकों के स्थापित किये जाने की बहुत ज़रूरत है जहाँ माता पिता अपने बच्चे के गर्भनाल को संरक्षित करवा सकें ! इस अनमोल ज्ञानवर्धक आलेख के लिये धन्यवाद एवं आभार !
असाध्य रोगों के उपचार की अच्छी तकनीक है ...
उपयोगी जानकारी !
DR. ANWER JAMAL said…
हमारी कोशिश रहती है कि मां से संबंधित सभी पहलुओं को सामने लाया जाए और ख़ास तौर पर मां की और उसकी औलाद की सुरक्षा से संबंधित जानकारियों को सामने लाना बहुत ज़रूरी है।
आपकी नॉलिज में भी अगर कोई जानकारी है तो आप उसे इस मंच पर शेयर करने के लिए मुझे या इस मंच के किसी अन्य सदस्य को ईमेल से सामग्री भेज सकते हैं।

धन्यवाद !
virendra sharma said…
बहु गुनी ,अनेक रूपा कलम कोशिकाओं के गुणों रोग निदान के बाद पुख्ता इलाज़ की जानकारी देने वाली एक महत्वपूर्ण पोस्ट के लिए आपको डॉ .अनवर ज़माल साहब बधाई .क्या आप हवा खोरी के लिए बाहर नहीं निकलते ?किसी और ब्लॉग पर अकसर आपको नहीं देखा .
Rachana said…
bahut achchhi jankari .ab ma apne bachche ko rog mukt jeevan de sakti hai
abhar
saader
rachana
Rajesh Kumari said…
bahut shikshaprad jaankari deti hui post.aabhar.
अच्छी जानकारी दी है

Popular posts from this blog

माँ बाप की अहमियत और फ़ज़ीलत

मदर्स डे पर विशेष भेंट  इस्लाम में हुक़ूक़ुल ऐबाद की फ़ज़ीलत व अहमियत इंसानी मुआशरे में सबसे ज़्यादा अहम रुक्न ख़ानदान है और ख़ानदान में सबसे ज़्यादा अहमियत वालदैन की है। वालदैन के बाद उनसे मुताल्लिक़ अइज़्जा वा अक़रबा के हुक़ूक़ का दर्जा आता है डाक्टर मोहम्मद उमर फ़ारूक़ क़ुरैशी 1 जून, 2012 (उर्दू से तर्जुमा- समीउर रहमान, न्यु एज इस्लाम) दुनिया के हर मज़हब व मिल्लत की तालीमात का ये मंशा रहा है कि इसके मानने वाले अमन व सलामती के साथ रहें ताकि इंसानी तरक़्क़ी के वसाइल को सही सिम्त में रख कर इंसानों की फ़लाहो बहबूद का काम यकसूई के साथ किया जाय। इस्लाम ने तमाम इंसानों के लिए ऐसे हुक़ूक़ का ताय्युन किया है जिनका अदा करना आसान है लेकिन उनकी अदायगी में ईसार व कुर्बानी ज़रूरी है। ये बात एक तरह का तर्बीयती निज़ाम है जिस पर अमल कर के एक इंसान ना सिर्फ ख़ुद ख़ुश रह सकता है बल्कि दूसरों के लिए भी बाइसे राहत बन सकता है। हुक़ूक़ की दो इक़्साम हैं । हुक़ूक़ुल्लाह और हुक़ूक़ुल ऐबाद। इस्लाम ने जिस क़दर ज़ोर हुक़ूक़ुल ऐबाद पर दिया है इससे ये अमर वाज़ेह हो जाता है कि इन हुक़ूक़ का कितना बुलंद मुक़ाम है और उनकी अ

माँ तो माँ है...

कितना सुन्दर नाम है इस ब्लॉग का प्यारी माँ .हालाँकि प्यारी जोड़ने की कोई ज़रुरत ही नहीं है क्योंकि माँ शब्द में संसार का सारा प्यार भरा है.वह प्यार जिस के लिए संसार का हर प्राणी भूखा है .हर माँ की तरह मेरी माँ भी प्यार से भरी हैं,त्याग की मूर्ति हैं,हमारे लिए उन्होंने अपने सभी कार्य छोड़े और अपना सारा जीवन हमीं पर लगा दिया. शायद सभी माँ ऐसा करती हैं किन्तु शायद अपने प्यार के बदले में सम्मान को तरसती रह जाती हैं.हम अपने बारे में भी नहीं कह सकते कि हम अपनी माँ के प्यार,त्याग का कोई बदला चुका सकते है.शायद माँ बदला चाहती भी नहीं किन्तु ये तो हर माँ की इच्छा होती है कि उसके बच्चे उसे महत्व दें उसका सम्मान करें किन्तु अफ़सोस बच्चे अपनी आगे की सोचते हैं और अपना बचपन बिसार देते हैं.हर बच्चा बड़ा होकर अपने बच्चों को उतना ही या कहें खुद को मिले प्यार से कुछ ज्यादा ही देने की कोशिश करता है किन्तु भूल जाता है की उसका अपने माता-पिता की तरफ भी कोई फ़र्ज़ है.माँ का बच्चे के जीवन में सर्वाधिक महत्व है क्योंकि माँ की तो सारी ज़िन्दगी ही बच्चे के चारो ओर ही सिमटी होती है.माँ के लिए कितना भी हम करें वह माँ

माँ की ममता

ईरान में सात साल पहले एक लड़ाई में अब्‍दुल्‍ला का हत्यारा बलाल को सरेआम फांसी देने की तैयारी पूरी हो चुकी थी. इस दर्दनाक मंजर का गवाह बनने के लिए सैकड़ों का हुजूम जुट गया था. बलाल की आंखों पर पट्टी बांधी जा चुकी थी. गले में फांसी का फंदा भी  लग चुका था. अब, अब्‍दुल्‍ला के परिवार वालों को दोषी के पैर के नीचे से कुर्सी हटाने का इंतजार था. तभी, अब्‍दुल्‍ला की मां बलाल के करीब गई और उसे एक थप्‍पड़ मारा. इसके साथ ही उन्‍होंने यह भी ऐलान कर दिया कि उन्‍होंने बलाल को माफ कर दिया है. इतना सुनते ही बलाल के घरवालों की आंखों में आंसू आ गए. बलाल और अब्‍दुल्‍ला की मां भी एक साथ फूट-फूटकर रोने लगीं.