Skip to main content

शराब पीने से रोका तो मां को जिंदा जलाया Mother in fire

सोनीपत (ब्यूरो) । गांव शामड़ी में एक शराबी युवक ने अपनी मां पर मिट्टी का तेल छिड़ककर उसे आग के हवाले कर दिया। मां का क़सूर सिर्फ़ इतना था कि उसने रात को शराब के नशे में धुत होकर आए बेटे को शराब पीने से मना किया था। पुलिस न पोस्टमार्टम के बाद शव वारिसों के सुपुर्द कर आरोपी गिरफ़्तार कर जांच शुरू कर दी है।
जानकारी के अनुसर सोमवार सुबह करीब चार बजे गांव शामड़ी निवासी राजकुमार ने अपनी मां सुनहरी देवी पर मिट्टी का तेल छिड़क कर आग लगा दी, जिससे वह बुरी तरह झुलस गई और बाद में उसने दम तोड़ दिया। चचेरे भाई सुल्तान ने पुलिस को दिए बयान में बताया कि राजकुमार शराब पीने का आदी है और रोज़ाना शराब पीकर घर आता है। इसी बात को लेकर उसका अपनी मां सुनहरी देवी के साथ विवाद रहता था। पिछले दिनों राजकुमार के साले की मौत होने के कारण उसकी पत्नी मायके गई हुई है। सुल्तान के अनुसार रविवार रात राजकुमार फिर से शराब के नशे में धुत होकर आया तो अपनी मां के साथ कहा सुनी हो गई। रात को तो वह सो गया, लेकिन सुबह क़रीब चार बजे उठकर उसने अपनी मां पर मिट्टी का तेल छिड़ककर आग लगा दी। महिला की चीख़ें सुनकर आस-पास के लोग मौक़े पर पहुंचे और आग को क़ाबू किया, लेकिन तब तक सुनहरी देवी बुरी तरह झुलस चुकी थी और कुछ देर बाद उसने दम तोड़ दिया। 
                               अमर उजाला, नई दिल्ली संस्करण, दिनांक 1 फ़रवरी 2011, पृष्ठ 10

Comments

एक शर्म नाक घटना. ऐसी ओलाद को तो माफ़ कभी नहीं करना चाहिए.
Minakshi Pant said…
सच मै ये बहुत शर्मनाक घटना है एसी ओलाद को तो पहली बार मै ही सतर्क कर देना चाहिए जिससे उसकी हिम्मत इतनी न बढ जाये की वो कुछ एसी हरकत करे जो आगे चल कर दोनों को नुकसान पहुंचा सके ! वेसे मेरा सोचना है की बच्चों को जरूरत से ज्यादा दिया गया लाड - प्यार भी इसका कारण है क्युकी कुछ नासमझ बच्चे इसे हमारी कमजोरी समझ लेते हैं और कुछ इसे अपनी सही राह मै बड़ते रहने की ताक़त बना कर आगे बड़ते चलते हैं !
यह बेटा इंसान नहीं वहशी जानवरों से भी बदतर है ...
POOJA... said…
कुछ नहीं कह सकती... जरूर उस आदमी के कोई बुरे कर्म होंगे जिसकी सजा माँ ने अपने ऊपर ले ली...
ऐसे कपूत इंसान नहीं हो सकते!! शराबियाँ का कोई ईमान धरम, नाता रिश्ता कुछ नहीं होता ... जब भी ऐसी घटनाएँ सुनती हूँ तो मन में बहुत आक्रोश भर जाता है .... एक न एक दिन उनकी दुर्गति सुनिश्चित होती हैं यह सभी देखते हैं फिर भी ऐसे लोग कहाँ सुनते, देखते हैं? बहुत ही मार्मिक प्रस्तुति.. .. आभार
nihaayat afsosnaak waqya hai.
mulk men nashe ko badhaawa dene wali cheezon par bhi rok lagayee jani chahiye.

Popular posts from this blog

माँ बाप की अहमियत और फ़ज़ीलत

मदर्स डे पर विशेष भेंट  इस्लाम में हुक़ूक़ुल ऐबाद की फ़ज़ीलत व अहमियत इंसानी मुआशरे में सबसे ज़्यादा अहम रुक्न ख़ानदान है और ख़ानदान में सबसे ज़्यादा अहमियत वालदैन की है। वालदैन के बाद उनसे मुताल्लिक़ अइज़्जा वा अक़रबा के हुक़ूक़ का दर्जा आता है डाक्टर मोहम्मद उमर फ़ारूक़ क़ुरैशी 1 जून, 2012 (उर्दू से तर्जुमा- समीउर रहमान, न्यु एज इस्लाम) दुनिया के हर मज़हब व मिल्लत की तालीमात का ये मंशा रहा है कि इसके मानने वाले अमन व सलामती के साथ रहें ताकि इंसानी तरक़्क़ी के वसाइल को सही सिम्त में रख कर इंसानों की फ़लाहो बहबूद का काम यकसूई के साथ किया जाय। इस्लाम ने तमाम इंसानों के लिए ऐसे हुक़ूक़ का ताय्युन किया है जिनका अदा करना आसान है लेकिन उनकी अदायगी में ईसार व कुर्बानी ज़रूरी है। ये बात एक तरह का तर्बीयती निज़ाम है जिस पर अमल कर के एक इंसान ना सिर्फ ख़ुद ख़ुश रह सकता है बल्कि दूसरों के लिए भी बाइसे राहत बन सकता है। हुक़ूक़ की दो इक़्साम हैं । हुक़ूक़ुल्लाह और हुक़ूक़ुल ऐबाद। इस्लाम ने जिस क़दर ज़ोर हुक़ूक़ुल ऐबाद पर दिया है इससे ये अमर वाज़ेह हो जाता है कि इन हुक़ूक़ का कितना बुलंद मुक़ाम है और उनकी अ

माँ की ममता

ईरान में सात साल पहले एक लड़ाई में अब्‍दुल्‍ला का हत्यारा बलाल को सरेआम फांसी देने की तैयारी पूरी हो चुकी थी. इस दर्दनाक मंजर का गवाह बनने के लिए सैकड़ों का हुजूम जुट गया था. बलाल की आंखों पर पट्टी बांधी जा चुकी थी. गले में फांसी का फंदा भी  लग चुका था. अब, अब्‍दुल्‍ला के परिवार वालों को दोषी के पैर के नीचे से कुर्सी हटाने का इंतजार था. तभी, अब्‍दुल्‍ला की मां बलाल के करीब गई और उसे एक थप्‍पड़ मारा. इसके साथ ही उन्‍होंने यह भी ऐलान कर दिया कि उन्‍होंने बलाल को माफ कर दिया है. इतना सुनते ही बलाल के घरवालों की आंखों में आंसू आ गए. बलाल और अब्‍दुल्‍ला की मां भी एक साथ फूट-फूटकर रोने लगीं.

माँ को घर से हटाने का अंजाम औलाद की तबाही

मिसालः‘आरूषि-हेमराज मर्डर केस’ आज दिनांक 26 नवंबर 2013 को विशेष सीबीाआई कोर्ट ने ‘आरूषि-हेमराज मर्डर केस’ में आरूषि के मां-बाप को ही उम्रक़ैद की सज़ा सुना दी है। फ़जऱ्ी एफ़आईआर दर्ज कराने के लिए डा. राजेश तलवार को एक साल की सज़ा और भुगतनी होगी। उन पर 17 हज़ार रूपये का और उनकी पत्नी डा. नुपुर तलवार पर 15 हज़ार रूपये का जुर्माना भी लगाया गया है। दोनों को ग़ाजि़याबाद की डासना जेल भेज दिया गया है। डा. नुपुर तलवार इससे पहले सन 2012 में जब इसी डासना जेल में बन्द थीं तो उन्होंने जेल प्रशासन से ‘द स्टोरी आॅफ़ एन अनफ़ार्चुनेट मदर’ शीर्षक से एक नाॅवेल लिखने की इजाज़त मांगी थी, जो उन्हें मिल गई थी। शायद अब वह इस नाॅवेल पर फिर से काम शुरू कर दें। जेल में दाखि़ले के वक्त उनके साथ 3 अंग्रेज़ी नाॅवेल देखे गए हैं।  आरूषि का बाप राकेश तलवार और मां नुपुर तलवार, दोनों ही पेशे से डाॅक्टर हैं। दोनों ने आरूषि और हेमराज के गले को सर्जिकल ब्लेड से काटा और आरूषि के गुप्तांग की सफ़ाई की। क्या डा. राजेश तलवार ने कभी सोचा था कि उन्हें अपनी मेडिकल की पढ़ाई का इस्तेमाल अपनी बेटी का गला काटने में करना पड़ेगा?