Skip to main content

सलाम आखरी !

'कल पेपर में कही पढ़ा की बच्चो ने अपनी बूढी  माँ को धर से निकाल दिया ' --कहा तेरा ख्याल कोन रखेगा ? ऐसा तो अक्सर सुनने को मिलता  ही हे--क्या मन स्थिति होती होगी उस समय उस दयनीय माँ की ---वही चित्रण करने की एक कोशीश ---    





एक बूढी माँ की दयनीय पुकार -----


आखरी वक्त हे साँस भी हे आखरी ,
जिन्दगी की हर बात हे आखरी ,
तोबा ! करती हु अब ,किसी को नही जनूंगी *
न अब किसी के सहारे अपनी जिन्दगी पूरी करुगी ,
जीते- जी मेरी इज्जत किसी ने नही की ,
मरकर करेगे ये एतबार नही करुँगी  ,
मुझ को मेरे अपनो ने नहलाकर कफ़न दे दिया ,
कुछ धड़ी भी मेरे साथ न बिताई की दफ्न कर दिया ,
दुनियां वालो ! मुबारक यह एह्साने -जहां तुमको ,
कर चले हम तो सलाम आखरी-आखरी !!! 


           
*जन्म देना |

Comments

कहते हैं जो सबसे करीबी होता है, वही घायल करता है ! एक माँ तो तब भी दुआएं देती है....यह दुखद नहीं, शर्मनाक बात है !
शर्मनाक बात है !
DR. ANWER JAMAL said…
दुनियां वालो ! मुबारक यह एह्साने -जहां तुमको
कर चले हम तो सलाम आखरी-आखरी !!!

आपकी रचना एक आला दर्जे की प्रेरणा देने वाली भी।
इस ब्लॉग के सभी रीडर्स के साथ मैं आपका शुक्रगुज़ार हूं।
इस ब्लॉग के हरेक मेम्बर से विनती है कि वे सभी इस ब्लॉग का लिंक अपने ब्लॉग पर लगा लें ताकि इस ब्लॉग पर ज़्यादा लोगों की नज़र पड़ सके। इस ब्लॉग को सभी सदस्य फ़ॉलो भी करें ताकि उन्हें समय से ताज़ा पोस्ट की इत्तिला मिलती रहे। इस ब्लॉग के जिस मेम्बर का स्वयं का या उसकी पसंद की किसी महिला ब्लॉगर का ब्लॉग का लिंक यहां जुड़ने रह गया हो तो कृप्या उसका लिंक वे ताज़ा पोस्ट की टिप्पणी में दे दें। इंशा अल्लाह लगा दिया जाएगा।
इसके अलावा अगर किसी के पास कोई बेहतर सलाह हो तो वह उसे भी ज़रूर दे ताकि इस ब्लाग की आवाज़ की तरफ़ ज़्यादा से ज़्यादा लोगों का ध्यान आकृष्ट किया जा सके।
Shalini kaushik said…
bahut sahi bat kahi hai aapne jo aaj ke hal hain usme shayad har maa ke man se yahi dukh pragat hota hai..
सदा said…
यह घटना दुखद होने के साथ - साथ शर्मनाक भी है ...।
आज ये बहुत आम बात हो चुकी है, घर से न निकाला तो घर में ही उसको परित्यक्ता की तरह से जीवन जीने को मजबूर कर दिया. अपनी दो रोटी खुद बना कर खा लेती है और अगर बीमार है तो ऐसी ही पडी रहती है.
हम पर लानत है.
आपकी उम्दा प्रस्तुति कल शनिवार (12.02.2011) को "चर्चा मंच" पर प्रस्तुत की गयी है।आप आये और आकर अपने विचारों से हमे अवगत कराये......"ॐ साई राम" at http://charchamanch.uchcharan.com/
चर्चाकार:Er. सत्यम शिवम (शनिवासरीय चर्चा)
POOJA... said…
सारा हादसा दर्दनाक था
वो भी सोचती होगी की "एक बार भी यदि प्रसव पीड़ा को सहने की जगह तुझे खो देने पीड़ा के बारे में सोचा भी होते तो तेरा इस दुनिया को देख पाना मुश्किल था"
पर वो माँ है न, इस सब के बावजूद वो दुआ ही देगी...
बहुत ही अच्छा चित्रण किया है दर्शन कौर जी आपने.
मां के ऊपर एक लेख लिखा था कभी देख लें
.
इस्लाम में भी अल्लाह के बाद अगर किसी की इज्ज़त की बात की गयी है तो वोह हैं वालदैन (माँ बाप).
Dr Varsha Singh said…
दुखद.... बेहद दुखद ....
अत्यंत मार्मिक .
तोबा ! करती हु अब ,किसी को नही जनूंगी *
न अब किसी के सहारे अपनी जिन्दगी पूरी करुगी ,
जीते- जी मेरी इज्जत किसी ने नही की ,
मरकर करेगे ये एतबार नही करुँगी ,.....

मार्मिक ....बहुत मार्मिक ....
Kunwar Kusumesh said…
दुखदाई,दर्दनाक.
ये दुनिया कब सुधरेगी ?

Popular posts from this blog

माँ बाप की अहमियत और फ़ज़ीलत

मदर्स डे पर विशेष भेंट  इस्लाम में हुक़ूक़ुल ऐबाद की फ़ज़ीलत व अहमियत इंसानी मुआशरे में सबसे ज़्यादा अहम रुक्न ख़ानदान है और ख़ानदान में सबसे ज़्यादा अहमियत वालदैन की है। वालदैन के बाद उनसे मुताल्लिक़ अइज़्जा वा अक़रबा के हुक़ूक़ का दर्जा आता है डाक्टर मोहम्मद उमर फ़ारूक़ क़ुरैशी 1 जून, 2012 (उर्दू से तर्जुमा- समीउर रहमान, न्यु एज इस्लाम) दुनिया के हर मज़हब व मिल्लत की तालीमात का ये मंशा रहा है कि इसके मानने वाले अमन व सलामती के साथ रहें ताकि इंसानी तरक़्क़ी के वसाइल को सही सिम्त में रख कर इंसानों की फ़लाहो बहबूद का काम यकसूई के साथ किया जाय। इस्लाम ने तमाम इंसानों के लिए ऐसे हुक़ूक़ का ताय्युन किया है जिनका अदा करना आसान है लेकिन उनकी अदायगी में ईसार व कुर्बानी ज़रूरी है। ये बात एक तरह का तर्बीयती निज़ाम है जिस पर अमल कर के एक इंसान ना सिर्फ ख़ुद ख़ुश रह सकता है बल्कि दूसरों के लिए भी बाइसे राहत बन सकता है। हुक़ूक़ की दो इक़्साम हैं । हुक़ूक़ुल्लाह और हुक़ूक़ुल ऐबाद। इस्लाम ने जिस क़दर ज़ोर हुक़ूक़ुल ऐबाद पर दिया है इससे ये अमर वाज़ेह हो जाता है कि इन हुक़ूक़ का कितना बुलंद मुक़ाम है और उनकी अ

माँ की ममता

ईरान में सात साल पहले एक लड़ाई में अब्‍दुल्‍ला का हत्यारा बलाल को सरेआम फांसी देने की तैयारी पूरी हो चुकी थी. इस दर्दनाक मंजर का गवाह बनने के लिए सैकड़ों का हुजूम जुट गया था. बलाल की आंखों पर पट्टी बांधी जा चुकी थी. गले में फांसी का फंदा भी  लग चुका था. अब, अब्‍दुल्‍ला के परिवार वालों को दोषी के पैर के नीचे से कुर्सी हटाने का इंतजार था. तभी, अब्‍दुल्‍ला की मां बलाल के करीब गई और उसे एक थप्‍पड़ मारा. इसके साथ ही उन्‍होंने यह भी ऐलान कर दिया कि उन्‍होंने बलाल को माफ कर दिया है. इतना सुनते ही बलाल के घरवालों की आंखों में आंसू आ गए. बलाल और अब्‍दुल्‍ला की मां भी एक साथ फूट-फूटकर रोने लगीं.

माँ को घर से हटाने का अंजाम औलाद की तबाही

मिसालः‘आरूषि-हेमराज मर्डर केस’ आज दिनांक 26 नवंबर 2013 को विशेष सीबीाआई कोर्ट ने ‘आरूषि-हेमराज मर्डर केस’ में आरूषि के मां-बाप को ही उम्रक़ैद की सज़ा सुना दी है। फ़जऱ्ी एफ़आईआर दर्ज कराने के लिए डा. राजेश तलवार को एक साल की सज़ा और भुगतनी होगी। उन पर 17 हज़ार रूपये का और उनकी पत्नी डा. नुपुर तलवार पर 15 हज़ार रूपये का जुर्माना भी लगाया गया है। दोनों को ग़ाजि़याबाद की डासना जेल भेज दिया गया है। डा. नुपुर तलवार इससे पहले सन 2012 में जब इसी डासना जेल में बन्द थीं तो उन्होंने जेल प्रशासन से ‘द स्टोरी आॅफ़ एन अनफ़ार्चुनेट मदर’ शीर्षक से एक नाॅवेल लिखने की इजाज़त मांगी थी, जो उन्हें मिल गई थी। शायद अब वह इस नाॅवेल पर फिर से काम शुरू कर दें। जेल में दाखि़ले के वक्त उनके साथ 3 अंग्रेज़ी नाॅवेल देखे गए हैं।  आरूषि का बाप राकेश तलवार और मां नुपुर तलवार, दोनों ही पेशे से डाॅक्टर हैं। दोनों ने आरूषि और हेमराज के गले को सर्जिकल ब्लेड से काटा और आरूषि के गुप्तांग की सफ़ाई की। क्या डा. राजेश तलवार ने कभी सोचा था कि उन्हें अपनी मेडिकल की पढ़ाई का इस्तेमाल अपनी बेटी का गला काटने में करना पड़ेगा?