Skip to main content

माँ ...





आसमान में
जब सतरंगी सपने झिलमिलाते हैं
तो माँ उनमें से चटक रंग ले आती है
अपने आँचल में बांधकर
फिर अपने बच्चों की आँखों में
बूंद बूंद भर देती है
.... चटकीले सपनों को मकसद बना
नन्हें कदम डग भरने लगते हैं !
दिन भर फिरकनी की तरह खटती माँ
थकती नहीं
चटकीले रंग , मोहक सपने लाना
कभी भूलती नहीं ...
कभी मालिश करते वक़्त
कभी जूते पहनाते
कभी कौर खिलाते
कभी सर सहलाते हुए
देती जाती है मोहक रंगों की उड़ान !
हकीकत की धरती को
कभी बाँझ नहीं होने देती
सपनों के बीज लगाती जाती है
आंसुओं से सींचती जाती है ...
माँ ...
दुआओं के धागे
हर पल साथ लिए चलती है
जब भी मन अकुलाता है
आँचल की गाँठ से जोड़ लेती है
माँ ...
बड़ी प्यारी होती है !!!

Comments

sonal said…
maa jaisi sach mein koi nahi ... Love u maa
माँ कितना कुछ करते रहती है ... बच्चों के लिए सारा जहाँ होती है माँ ...
जब भी मन अकुलाता है , आँचल की गाँठ से जोड़ लेती हैं ..प्यारी माँ ...
बच्चे की ठुमक ने कैसा कैसा तो एहसास दिला दिया !
जब बच्चा चलता हे तब उसकी पहली ठुमक से जो ख़ुशी एक माँ को मिलती हे वेसी ख़ुशी हजारो नोटों के बण्डल भी नही दे सकते --ऐ माँ तुझे सलाम |
Brijendra Singh said…
"Door bhale ho kitne usse,
har dhadkan mai meri maa.."

sunder rachna Rashmi ji.. :)
बहुत सही कहा आपने.

सादर
सदा said…
जब सतरंगी सपने झिलमिलाते हैं
तो माँ उनमें से चटक रंग ले आती है
अपने आँचल में बांधकर
फिर अपने बच्चों की आँखों में
बूंद बूंद भर देती है ...

और बच्‍चे उन बूंदों का एक पहचान देते हैं, उन ख्‍वाबों को हकीकत का रंग देकर ..इस बेहतरीन अभिव्‍यक्ति के लिये मां के प्रत्‍येक शब्‍द को मेरा नमन ...।
Rajiv said…
"माँ ...
बड़ी प्यारी होती है"
जीवन देनेवाली और जीवन के सपनों में रंग भरनेवाली मां के सिवा और हो भी कौन सकता है. कोमल भावों से सजी रचना.
kavita verma said…
maa badi pyari hoti hai....bilkul sahi kaha...
कभी भूलती नहीं ...
कभी मालिश करते वक़्त
कभी जूते पहनाते
कभी कौर खिलाते
कभी सर सहलाते हुए
देती जाती है मोहक रंगों की उड़ान !
...bachhon ke liye kya kya nahi karti maa... bete ko abhi bhi thoos thoos kar khilana padhta hai 5 saal ka ho chuka hai phir bhi bamuskil apne hath se khata hai.. Didi ji! padhkar laga aapne mere man kee baat likh dee. aapka aabhar
DR. ANWER JAMAL said…
मुंतज़िर होंगी वो पाकीज़ा सी आंखें घर में
घर की दहलीज़ पे नश्शे में कभी मत आना

आपकी रचना खूबसूरत भी है और एक आला दर्जे की प्रेरणा देने वाली भी।
इस ब्लॉग के सभी रीडर्स के साथ मैं आपका शुक्रगुज़ार हूं।
इस ब्लॉग के हरेक मेम्बर से विनती है कि वे सभी इस ब्लॉग का लिंक अपने ब्लॉग पर लगा लें ताकि इस ब्लॉग पर ज़्यादा लोगों की नज़र पड़ सके। इस ब्लॉग को सभी सदस्य फ़ॉलो भी करें ताकि उन्हें समय से ताज़ा पोस्ट की इत्तिला मिलती रहे। इस ब्लॉग के जिस मेम्बर का स्वयं का या उसकी पसंद की किसी महिला ब्लॉगर का ब्लॉग का लिंक यहां जुड़ने रह गया हो तो कृप्या उसका लिंक वे ताज़ा पोस्ट की टिप्पणी में दे दें। इंशा अल्लाह लगा दिया जाएगा।
इसके अलावा अगर किसी के पास कोई बेहतर सलाह हो तो वह उसे भी ज़रूर दे ताकि इस ब्लाग की आवाज़ की तरफ़ ज़्यादा से ज़्यादा लोगों का ध्यान आकृष्ट किया जा सके।
Shalini kaushik said…
bahut sunder chtrmayee bhavpoorn prastuti..
माँ के बारे में आपकी अभिव्यक्ति सुन्दर है, वैसे माँ शब्दों में पूरी तरह नहीं बांधा जा सकता !

Popular posts from this blog

माँ बाप की अहमियत और फ़ज़ीलत

मदर्स डे पर विशेष भेंट  इस्लाम में हुक़ूक़ुल ऐबाद की फ़ज़ीलत व अहमियत इंसानी मुआशरे में सबसे ज़्यादा अहम रुक्न ख़ानदान है और ख़ानदान में सबसे ज़्यादा अहमियत वालदैन की है। वालदैन के बाद उनसे मुताल्लिक़ अइज़्जा वा अक़रबा के हुक़ूक़ का दर्जा आता है डाक्टर मोहम्मद उमर फ़ारूक़ क़ुरैशी 1 जून, 2012 (उर्दू से तर्जुमा- समीउर रहमान, न्यु एज इस्लाम) दुनिया के हर मज़हब व मिल्लत की तालीमात का ये मंशा रहा है कि इसके मानने वाले अमन व सलामती के साथ रहें ताकि इंसानी तरक़्क़ी के वसाइल को सही सिम्त में रख कर इंसानों की फ़लाहो बहबूद का काम यकसूई के साथ किया जाय। इस्लाम ने तमाम इंसानों के लिए ऐसे हुक़ूक़ का ताय्युन किया है जिनका अदा करना आसान है लेकिन उनकी अदायगी में ईसार व कुर्बानी ज़रूरी है। ये बात एक तरह का तर्बीयती निज़ाम है जिस पर अमल कर के एक इंसान ना सिर्फ ख़ुद ख़ुश रह सकता है बल्कि दूसरों के लिए भी बाइसे राहत बन सकता है। हुक़ूक़ की दो इक़्साम हैं । हुक़ूक़ुल्लाह और हुक़ूक़ुल ऐबाद। इस्लाम ने जिस क़दर ज़ोर हुक़ूक़ुल ऐबाद पर दिया है इससे ये अमर वाज़ेह हो जाता है कि इन हुक़ूक़ का कितना बुलंद मुक़ाम है और उनकी अ

माँ की ममता

ईरान में सात साल पहले एक लड़ाई में अब्‍दुल्‍ला का हत्यारा बलाल को सरेआम फांसी देने की तैयारी पूरी हो चुकी थी. इस दर्दनाक मंजर का गवाह बनने के लिए सैकड़ों का हुजूम जुट गया था. बलाल की आंखों पर पट्टी बांधी जा चुकी थी. गले में फांसी का फंदा भी  लग चुका था. अब, अब्‍दुल्‍ला के परिवार वालों को दोषी के पैर के नीचे से कुर्सी हटाने का इंतजार था. तभी, अब्‍दुल्‍ला की मां बलाल के करीब गई और उसे एक थप्‍पड़ मारा. इसके साथ ही उन्‍होंने यह भी ऐलान कर दिया कि उन्‍होंने बलाल को माफ कर दिया है. इतना सुनते ही बलाल के घरवालों की आंखों में आंसू आ गए. बलाल और अब्‍दुल्‍ला की मां भी एक साथ फूट-फूटकर रोने लगीं.

माँ को घर से हटाने का अंजाम औलाद की तबाही

मिसालः‘आरूषि-हेमराज मर्डर केस’ आज दिनांक 26 नवंबर 2013 को विशेष सीबीाआई कोर्ट ने ‘आरूषि-हेमराज मर्डर केस’ में आरूषि के मां-बाप को ही उम्रक़ैद की सज़ा सुना दी है। फ़जऱ्ी एफ़आईआर दर्ज कराने के लिए डा. राजेश तलवार को एक साल की सज़ा और भुगतनी होगी। उन पर 17 हज़ार रूपये का और उनकी पत्नी डा. नुपुर तलवार पर 15 हज़ार रूपये का जुर्माना भी लगाया गया है। दोनों को ग़ाजि़याबाद की डासना जेल भेज दिया गया है। डा. नुपुर तलवार इससे पहले सन 2012 में जब इसी डासना जेल में बन्द थीं तो उन्होंने जेल प्रशासन से ‘द स्टोरी आॅफ़ एन अनफ़ार्चुनेट मदर’ शीर्षक से एक नाॅवेल लिखने की इजाज़त मांगी थी, जो उन्हें मिल गई थी। शायद अब वह इस नाॅवेल पर फिर से काम शुरू कर दें। जेल में दाखि़ले के वक्त उनके साथ 3 अंग्रेज़ी नाॅवेल देखे गए हैं।  आरूषि का बाप राकेश तलवार और मां नुपुर तलवार, दोनों ही पेशे से डाॅक्टर हैं। दोनों ने आरूषि और हेमराज के गले को सर्जिकल ब्लेड से काटा और आरूषि के गुप्तांग की सफ़ाई की। क्या डा. राजेश तलवार ने कभी सोचा था कि उन्हें अपनी मेडिकल की पढ़ाई का इस्तेमाल अपनी बेटी का गला काटने में करना पड़ेगा?