माँ ...

Posted on
  • Tuesday, February 8, 2011
  • by
  • रश्मि प्रभा...
  • in

  • एक माँ
    मन्नतों की सीढियां तय करती है
    एक माँ
    दुआओं के दीप जलाती है
    एक माँ
    अपनी सांस सांस में
    मन्त्रों का जाप करती है
    एक माँ
    एक एक निवाले में
    आशीष भरती है
    एक माँ
    जितनी कमज़ोर दिखती है
    उससे कहीं ज्यादा
    शक्ति स्तम्भ बनती है
    एक एक हवाओं को उसे पार करना होता है
    जब बात उसके जायों की होती है
    एक माँ
    प्रकृति के कण कण से उभरती है
    निर्जीव भी सजीव हो जाये
    जब माँ उसे छू जाती है
    ..............
    मैं माँ हूँ
    वह सुरक्षा कवच
    जिसे तुम्हारे शरीर से कोई अलग नहीं कर सकता
    ....
    हार भी जीत में बदल जाये
    माँ वो स्पर्श होती है

    तो फिर माथे पर बल क्यूँ
    डर क्यूँ
    आंसू क्यूँ
    ऊँगली पकड़े रहो
    विपदाओं की आग ठंडी हो जाएगी

    12 comments:

    कुश्वंश said...

    कितने भी बड़े हो जाये हम, माँ के लिए बच्चे ही होते है हम और हमेश एक कवच की भी, एक बेहद मर्मस्पर्शी कविता , हमेशा की तरह बेहतरीन कथ्य

    superstar racing said...

    Your blog is great你的部落格真好!!
    If you like, come back and visit mine: http://b2322858.blogspot.com/

    Thank you!!Wang Han Pin(王翰彬)
    From Taichung,Taiwan(台灣)

    सदा said...

    तो फिर माथे पर बल क्यूँ
    डर क्यूँ
    आंसू क्यूँ
    ऊँगली पकड़े रहो
    विपदाओं की आग ठंडी हो जाएगी
    अक्षरश: सत्‍य कहा है मां ने इन पंक्तियों में अपने जायों के लिये मां कण-कण में सजीव हो उठती है ...बेहतरीन ।

    दर्शन कौर धनोए said...

    बहुत ही मर्म स्पर्शी कविता है ||
    माँ तोह माँ है.. माँ का कोई जवाब नहीं ||

    Indranil Bhattacharjee ........."सैल" said...

    माँ तो जीवन का आधार है ...
    बहुत सुन्दर कविता है !

    DR. ANWER JAMAL said...

    माँ ये कहती थी कि मोती हैं हमारे आँसू
    इसलिए अश्कों का पीना भी बुरा लगता था

    निर्मला कपिला said...

    माँ बस माँ ही है उस जैसा कोई नही। बहुत अच्छी रचना। बधाई।

    कविता रावत said...

    तो फिर माथे पर बल क्यूँ
    डर क्यूँ
    आंसू क्यूँ
    ऊँगली पकड़े रहो
    विपदाओं की आग ठंडी हो जाएगी
    ..sundar mamtamayee prastuti ke liye aabhar.. Maa jaisa bhala aur kaun ho sakta hai

    एस.एम.मासूम said...

    एक माँ
    जितनी कमज़ोर दिखती है
    उससे कहीं ज्यादा
    शक्ति स्तम्भ बनती है
    .
    Bahut khoob..

    वाणी गीत said...

    एक माँ जितनी कमजोर दिखती है , उससे कही ज्यादा शक्ति स्तम्भ बनती है ...
    कई बार महसूस होता है ये ...उस माँ से इस माँ तक यही दास्ताँ है ...!

    HAKEEM YUNUS KHAN said...

    nice post.

    ρяєєтι said...

    तेरी दुओं के दीप की रौशनी से ही मुझे पथ नज़र आते है ,
    तेरे मंत्रो के जाप मुझे सुकून की नींद दे जाते है ,
    तुझे चुके आते हवा के झोके मुझे तेरे आँचल का एह्स्सास दिलाते है ,

    तेरा मेरे पास होने का एहसास -
    मेरे आसू को ख़ुशी मे बदल देता है ,
    तेरा हर शब्द मुझे कुछ करने की प्रेरणा दे जाता है ...

    कैसे बताऊ क्या हो तुम ... बस मेरी "माँ" हो तुम ... ILu ..!

    There was an error in this gadget

    Followers

    प्यारी माँ

    Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...
    • आस अभी ज़िंदा है - जब साँझ का धुँधलका हो मन कहीं खोया हुआ हो सूचना होगी ऐसी मन में उदासी भर देगी पर हर वक्त का नकारात्मक सोच जीवन का सुकून हर लेगा यदि दीप जलाने का...
    • कब साकार होगा नशा मुक्त देवभूमि का सपना - जब कोई हमारी प्रकृति की सुरम्य पहाड़ियों की गोद में बसे देवता, ऋषि-मुनियों एवं तपस्वियों की निवास स्थली देवभूमि उत्तराखंड की चर्चाएं मद्यपान के फलते-फूलते क...
    • मैं नदी हूँ - बहती रही अथक निरंतर मैं सदियों से करती रही धरा अभिसिन्चित मैं सदियों से साधना वैद
    • क्या आदमी सच में आदमी है ? - [image: Image result for buffalo with man free images] ''आदमी '' प्रकृति की सर्वोत्कृष्ट कृति है .आदमी को इंसान भी कहते हैं , मानव भी कहते हैं ,इसी कारण आ...
    • तू इसमें रहेगा और यह तुझ में रहेगा - प्रेम में डूबे जोड़े हम सब की नजरों से गुजरे हैं, एक दूजे में खोये, किसी भी आहट से अनजान और किसी की दखल से बेहद दुखी। मुझे लगने लगा है कि मैं भी ऐसी ही प्र...
    • वह जीने लगी है... - अब नहीं होती उसकी आँखे नम जब मिलते हैं अपने अब नहीं भीगतीं उसकी पलके देखकर टूटते सपने। अब नहीं छूटती उसकी रुलाई किसी के उल्हानो से अब नहीं मरती उसकी भूख कि...
    • ये है सरकारी होली :) - सरकार आपको होली तक फ्री राइड करवाएगी फिर वो बस हो ऑटो टैक्सी या फिर मेट्रो क्योंकि यदि नोट लेकर निकले और किसी ने रंग भरा गुब्बारा मार दिया तो आपकी तो बल्ले...
    • तुम और मैं -८ - *.....तुम !* *स्याह लफ्ज़ों में लिपटे ख़यालात हो* *और मैं...* *उन ख़यालों की ताबीर |* *एक एहसास की नज़्म* *आज भी ...* *जिन्दा है तुम्हारे मेरे बीच !!* *सु-म...
    • जाने कहाँ गया वो दिन??? - "आज कुछ special बना दो, Sunday है... " ... अभी तो परसों कढ़ाही पनीर बनी थी... "सुनो, मैं अपने दोस्तों से मिल कर आ रहा हूँ, वो आज Sunday है न..." ... हाँ, द...
    • अधूरे हम... - एक युवक बगीचे में खिन्न मुद्रा में बैठा था । एक बुजुर्ग ने उस परेशान युवक से पूछा - क्या हुआ बेटा क्यूं इतने परेशान हो ? युव...
    • टी-पाट - *टी-पाट* *कहानी-पूनम श्रीवास्तव * *छनाक की तेज आवाज हुयी और उज्ज्वला कुछ लिखते लिखते चौंक पड़ी।फिर बोली क्या हुआ?क्या टूटा ?अ...
    • नया साल ! - समर घर से निकला तो पत्नी और बच्चों के लिए गिफ्ट पहले ही खरीदता हुआ होटल पहुंचा था। रात में प्रोग्राम ख़त्म करके सीधे घर भागेगा क्यो...
    • - * गज़ल * तमन्ना सर फरोशी की लिये आगे खड़ा होता मैं क़िसमत का धनी होता बतन पर गर फना होता अगर माकूल से माहौल में मैं भी पला होता मेरा जीने का मक़सद आसमां से भी ...
    • वेदों में गायन कला - *- डॉ. शरद सिंह* *गायन मानव की संवेदनाओं को जागृत करता है.आज दुनिया भर में संगीत के महत्व पर वैज्ञानिक शोध हो रहे हैं . पाश्चात्य जगत के व...
    • भ्रष्ट आचार - स्वतंत्र भारत की नीव में उस समय के नेताओं ने अपनी महत्त्वाकांक्षाओं के रख दिये थे भ्रष्ट आचार फिर देश से कैसे खत्म हो भ्रष्टाचार ?
    • उदास आँखों में छुपी झुर्रियों की दास्तान (भाग -9) - *(रात में बेटी के फोन की आवाज़ से जग कर वे,अपना पुराना जीवन याद करने लगती > हैं.उनकी चार बेटियों और दो बेटों से घर गुलज़ार रहता. पति गाँव के स्कूल में > ...

    मन की दुनिया

    नारी का पूर्ण सशक्तिकरण

     
    Copyright (c) 2010 प्यारी माँ. All rights reserved.