Skip to main content

हाथ से खिलाया तो इंडियन पैरंट्स से छीने बच्चे

indian-couple.jpg
सौजन्य: एनडीटीवी
ओस्लो।। नॉर्व में रहने वाला एक इंडियन कपल वहां के अजीब कायदे कानूनों की वजह से अपने बच्चों से 8 महीनों से मिल नहीं पा रहा है। सरकारी की चली तो वे बच्चों के 18 साल का होने तक उनसे साल में सिर्फ दो बार एक - एक घंटे के लिए ही मिल पाएंगे। इंडियन कपल अनुरूप और सागरिका भट्टाचार्य का जुर्म है कि वे अपने तीन साल के बेटे और एक साल की बेटी को गोद में बिठाकर हाथों से खाना खिलाते हैं और अपने साथ ही बिस्तर पर सुलाते हैं।

बच्चों को मई 2011 में नॉर्वे चाइल्ड प्रोटेक्शन सर्विस ने उनके पैरंट्स से अलग कर दिया है। बच्चों के बिना दोनों की हालत खराब है , भारत सरकार ने इस मामले में नॉर्वे के अधिकारियों से संपर्क किया लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ।

बच्चों के पिता अनुरूप का कहना था कि हमने अधिकारियों से कहा कि यह पूरी तरह से संस्कृति पर आधारित मसला है। हम बच्चों को रात में दूसरे कमरे छोड़कर गुडनाइट कह कर सोने नहीं जा सकते। बच्चों को अपने हाथ से खिलाना भारत में आम बात है। चम्मच से खिलाते समय अक्सर देखा गया है कि मां बच्चों को ज्यादा खाना खिला देती है। लेकिन हम से कहा गया कि हम हाथ से जबर्दस्ती खाना बच्चों के मुंह में डाल रहे थे। सागरिक का कहना था कि मेरा बेटा मेरे पति के साथ सो रहा था। उन्होंने कहा कि बेटे को अलग सोना चाहिए।

नॉर्वे की चाइल्ड प्रोटेक्टिव सर्विस की सख्ती की दुनिया भर में काफी आलोचना होती है। संयुक्त राष्ट्र अपनी रिपोर्ट में भी इसका जिक्र कर चुका है। बहरहाल , बच्चों के माता - पिता का वीजा मार्च में खत्म हो रहा है लेकिन उन्हें मजबूरन बच्चों के लिए नॉर्वे में रहना पड़ेगा।
Source : http://navbharattimes.indiatimes.com/articleshow/11558566.cms

Comments

sangita said…
आज की पोस्ट पर दी गई जानकारी बेहद महत्वपूर्ण है | यह जानकारी जितनी भी है उसके अनुसार पालक अपने बच्चे की परवरिश ठीक ढंग से नहीं कर पा रहे थे, अत ऐसी कार्यवाही की गई, जिस देश में रहना हो वहाँ के नियमों का पालन करना ही होगा| भारत की बात अलग है कि यहाँ तो सही मायने में लोकतंत्र है जिसकी जैसी मर्जी ऐसा करे|
Pallavi saxena said…
हाँ जी यह सच यह समाचार मैंने भी पढ़ा था। इस समाचार को यहाँ पोस्ट करने के लिए आभार
बहुत सार्थक प्रेरक अभिव्यक्ति,बेहतरीन पोस्ट....
new post...वाह रे मंहगाई...
G.N.SHAW said…
दुःख भरी घटना ! पर यह शर्मादायी है की हम अपना पक्ष दूसरो के सामने रखने में सफल नहीं है !
Sumit Madan said…
aisi sarkaar ko aag laga deni chahiye X-(

Popular posts from this blog

माँ बाप की अहमियत और फ़ज़ीलत

मदर्स डे पर विशेष भेंट  इस्लाम में हुक़ूक़ुल ऐबाद की फ़ज़ीलत व अहमियत इंसानी मुआशरे में सबसे ज़्यादा अहम रुक्न ख़ानदान है और ख़ानदान में सबसे ज़्यादा अहमियत वालदैन की है। वालदैन के बाद उनसे मुताल्लिक़ अइज़्जा वा अक़रबा के हुक़ूक़ का दर्जा आता है डाक्टर मोहम्मद उमर फ़ारूक़ क़ुरैशी 1 जून, 2012 (उर्दू से तर्जुमा- समीउर रहमान, न्यु एज इस्लाम) दुनिया के हर मज़हब व मिल्लत की तालीमात का ये मंशा रहा है कि इसके मानने वाले अमन व सलामती के साथ रहें ताकि इंसानी तरक़्क़ी के वसाइल को सही सिम्त में रख कर इंसानों की फ़लाहो बहबूद का काम यकसूई के साथ किया जाय। इस्लाम ने तमाम इंसानों के लिए ऐसे हुक़ूक़ का ताय्युन किया है जिनका अदा करना आसान है लेकिन उनकी अदायगी में ईसार व कुर्बानी ज़रूरी है। ये बात एक तरह का तर्बीयती निज़ाम है जिस पर अमल कर के एक इंसान ना सिर्फ ख़ुद ख़ुश रह सकता है बल्कि दूसरों के लिए भी बाइसे राहत बन सकता है। हुक़ूक़ की दो इक़्साम हैं । हुक़ूक़ुल्लाह और हुक़ूक़ुल ऐबाद। इस्लाम ने जिस क़दर ज़ोर हुक़ूक़ुल ऐबाद पर दिया है इससे ये अमर वाज़ेह हो जाता है कि इन हुक़ूक़ का कितना बुलंद मुक़ाम है और उनकी अ

माँ की ममता

ईरान में सात साल पहले एक लड़ाई में अब्‍दुल्‍ला का हत्यारा बलाल को सरेआम फांसी देने की तैयारी पूरी हो चुकी थी. इस दर्दनाक मंजर का गवाह बनने के लिए सैकड़ों का हुजूम जुट गया था. बलाल की आंखों पर पट्टी बांधी जा चुकी थी. गले में फांसी का फंदा भी  लग चुका था. अब, अब्‍दुल्‍ला के परिवार वालों को दोषी के पैर के नीचे से कुर्सी हटाने का इंतजार था. तभी, अब्‍दुल्‍ला की मां बलाल के करीब गई और उसे एक थप्‍पड़ मारा. इसके साथ ही उन्‍होंने यह भी ऐलान कर दिया कि उन्‍होंने बलाल को माफ कर दिया है. इतना सुनते ही बलाल के घरवालों की आंखों में आंसू आ गए. बलाल और अब्‍दुल्‍ला की मां भी एक साथ फूट-फूटकर रोने लगीं.

माँ को घर से हटाने का अंजाम औलाद की तबाही

मिसालः‘आरूषि-हेमराज मर्डर केस’ आज दिनांक 26 नवंबर 2013 को विशेष सीबीाआई कोर्ट ने ‘आरूषि-हेमराज मर्डर केस’ में आरूषि के मां-बाप को ही उम्रक़ैद की सज़ा सुना दी है। फ़जऱ्ी एफ़आईआर दर्ज कराने के लिए डा. राजेश तलवार को एक साल की सज़ा और भुगतनी होगी। उन पर 17 हज़ार रूपये का और उनकी पत्नी डा. नुपुर तलवार पर 15 हज़ार रूपये का जुर्माना भी लगाया गया है। दोनों को ग़ाजि़याबाद की डासना जेल भेज दिया गया है। डा. नुपुर तलवार इससे पहले सन 2012 में जब इसी डासना जेल में बन्द थीं तो उन्होंने जेल प्रशासन से ‘द स्टोरी आॅफ़ एन अनफ़ार्चुनेट मदर’ शीर्षक से एक नाॅवेल लिखने की इजाज़त मांगी थी, जो उन्हें मिल गई थी। शायद अब वह इस नाॅवेल पर फिर से काम शुरू कर दें। जेल में दाखि़ले के वक्त उनके साथ 3 अंग्रेज़ी नाॅवेल देखे गए हैं।  आरूषि का बाप राकेश तलवार और मां नुपुर तलवार, दोनों ही पेशे से डाॅक्टर हैं। दोनों ने आरूषि और हेमराज के गले को सर्जिकल ब्लेड से काटा और आरूषि के गुप्तांग की सफ़ाई की। क्या डा. राजेश तलवार ने कभी सोचा था कि उन्हें अपनी मेडिकल की पढ़ाई का इस्तेमाल अपनी बेटी का गला काटने में करना पड़ेगा?