Skip to main content

अहमियत पिता की

आपको याद होगा कि अभी कुछ दिन पहले मैंने माँ के ऊपर एक लेख लिखा था और आज मैं ना सिर्फ माँ की बात कर रही हूँ, बल्कि पिता की अहमियत की। अकसर जब भी हम माँ विषय पर कोई लेख पढ़ते हैं तो हमारा मन  माँ के प्रति गद-गद हो जाता है और हम नतमस्तक सा महसूस करने लगते है। मगर उस वक्त हमको पिता का ख़्याल भी नहीं आता कि जिस तरह हम माँ के बिना अधूरे हैं, ठीक उसी तरह पिता के बिना भी हमारा जीवन उतना ही अधूरा है। माँ की ममता तो सब को दिखती है। मगर पापा का प्यार किसी को नहीं दिखता, हालांकि यह सच है और इस में कोई दो राय नहीं है कि माँ  का दर्जा और उसकी अहमियत हमारे जीवन में जो मायने रखती है वह दूसरा और कोई रिश्ता नहीं जो इस रिश्ते की जगह ले सके यहाँ तक कि खुद माँ के बदले आने वाली सौतेली माँ तक खुद कभी माँ की जगह नहीं ले पाती, हालांकि सौतेली माँ का नाम तो ऐसा बदनाम है, कि लोग उस विषय में सोचने से भी घबराते हैं। फिर भले ही सौतेली माँ बुरी हो या ना हो, मगर इस मामले ठीक ऐसा है कि एक बार यह रिश्ता बदनाम हुआ तो हमेशा लोग इस रिश्ते को उसी नजर से देखते हैं, भले ही वो रिश्ता इतना बुरा हो या न हो। 
 खैर मैं बात कर रही थी माता और पिता की अहमियत कि तो एक बच्चे के लिए जितना जरूरी उसकी माँ का होना है। उतना ही जरूरी पिता का रिश्ता भी है। एक बच्चे का जीवन पिता के प्यार के बिना भी उतना ही अधूरा है जितना की माँ के प्यार के बिना आज कई सारी ऐसी माएं हैं। जो बिना पिता के भी अपने बच्चों को बहुत ही अच्छे ढंग से पाल पोस रही हैं। मगर तब भी कहीं न कहीं बच्चे के कोमल मन में पिता के ना होने की कमी खलती ही है ,जिस रह एक माँ के न होने से बच्चे को माँ की लोरीयाँ खलती है। ठीक उस ही तरह पिता के न होने पर भी उनके साथ घूमना फिरना मौज मस्ती उठा पटक वाले खेल यह सब भी बच्चों को बहुत खलता है।
 आप ने भी देखा होगा और मेरे अपने भी बहुत से अनुभव है इस विषय पर, मैं मेरे पापा के बहुत करीब हूँ. अपनी मम्मी से भी ज्यादा और मुझे आज भी याद है जब भी कोई बात मनवाना होती थी और मम्मी माना कर दिया करती थी तो पापा झट से इजाजत दे दिया करते थे। कई बार तो रिपोर्ट कार्ड पर कम नंबर आने पर भी पापा ही हस्ताक्षर कर दिया करते थे। ताकी मम्मी की डांट न पड़े मुझे पर मम्मी तक तो बहुत सी बातें पहुँचती ही नहीं थी ,और ठीक यही गुण मेरे बेटे में भी आया है वो भी मुझ से भी ज्यादा अपने पापा के बहुत करीब है।  उसके और उसके दोस्तों में तो अकसर बातें भी ऐसी ही होती है की किस के पापा बेस्ट हैं। सभी बच्चे अपने-अपने पापा को बेस्ट बताने के लिए मासूमियत भरे तर्क दिया करते है। J उस बात से एहसास होता है कि छोटे बच्चे के जीवन में पिता का भी कितना महत्व होता है। जिस तरह माँ के हाथ का खाना हमेशा याद आता है, ठीक उसी तरह पापा के साथ की गई मस्ती भी बहुत याद आती है। अगर एक माँ बच्चे की पहली पाठशाला होती है तो एक पिता उसकी बाहरी दुनिया की पाठशाला होते हैं। बाहर की दुनिया में सर उठा के ज़ीने के लिए सही मार्ग पापा ही तो सीखते है। गिर कर सँभालना भी तो पापा ही सिखाते हैं, और बेटी के मामलों में प्यार भी तो सब से ज्यादा पापा ही करते है। J है ना!!! J
जिस तरह एक लड़की के लिए उस की माँ ही उसकी सबसे अच्छी और खास दोस्त होती है। तो एक बेटे के लिए उसके सब से अच्छे दोस्त उसके पापा ही होते है। अगर एक पिता के लिए उसका बेटा उसके बुढ़ापे की लाठी  होता है, उनका सहारा होता है और यदि उनका गौरव होता है, तो एक बेटी भी अपने पापा की इज्ज़त होती है, उसका मान सम्मान होती है। अपने पापा को लेकर मेरे पास अपने  बचपन की बहुत सारी यादें हैं, जिनको मैं आप सब के साथ बांटना चाहती हूँ। जैसे जब मैं रोटी बनाना सीख रही थी न, तब अकसर मुझ से रोटी जल जाया करती थी या कभी उसका आकार सही नहीं आ पाता था। तब मेरे पापा चुपके से वही रोटी खाने के लिए ले लिया करते थे। ताकि मुझे मम्मी से डांट ना पड़े और हमेशा ही कच्चा पक्का कभी नमक कम, तो कभी ज्यादा, कैसा भी बना हुआ मेरे हाथ का खाना खुशी–खुशी खाया लिया करते  थे। उन्होने कभी शिकायत नहीं कि  बल्कि हमेशा यह ही कहा कि कोई बात नहीं अभी तो तुम छोटी हो और सीख रही हो मुझे पूरा यकीन है एक दिन तुम्हें मम्मी से भी अच्छा खाना बनाना जाएगा। अगर कभी घर आने में देर हो जाया करती थी और मम्मी नाराज हो जाया करती थी तो घर में पैर रखते ही पापा इशारे से बता दिया करते थे कि घर का माहौल गरम है चुप रहने में ही भलाई है। J
My son with his father

इसलिए मैं तो आज भी कहती हूँ कि MY PAPA IS THE BEST PAPA OF THE WORLDस्कूल  में या कभी कालेज़ में जब भी कभी कोई मदद की जरूरत पड़ती थी जब भी कभी कोई बात ऐसी होती थी। जिसमें यह लगता कि मम्मी मना कर देंगी तो मैं अकसर वो बात आपने पापा से बांटा करती थी। फिर चाहे वो भी मना कर दें मुझे तो चलता था, मगर मैं अपनी हर बात कहा उनसे ही करती थी और कभी राखी पर जब मेरे हाथ मेहँदी से भरे होते थे ना तो उस रात भी पापा ही अपने हाथ से खाना खिलाया करते थे और जब भी कभी भईया से झगड़ा हुआ करता था तभी पापा मेरा ही पक्ष लिया करते थे। अगर मैं रूठ जाती थी तो घंटों मुझे मनाया भी करते थे।
यह मेरे अनुभव हैं, आप की भी बहुत सी  खट्टी मीठी यादें और अनुभव जुड़े होंगे न अपने पापा से। J
यदि एक छोटे बच्चेनुमा पौधे को माँ अपने खून से सींचती है, तो एक खुले आसमान की तरह उसकी हिफाजत करते हैं। पिता यदि माँ जीवन का आधार है तो उस जीवन को देने वाले पिता उसकी नींव हुआ करते हैं। 

Comments

बहुत अच्छी प्रस्तुति |

माँ तो भगवान् है पर

पिता एक मूक-मदद है

बच्चों के विकास में ||

आज पीढ़ियों में सोच का

अन्तर निश्चय ही कम हो रहा है |

पिता बच्चों के अच्छे दोस्त साबित हो रहे हैं||


इसी बात पर मेरे बेटे K ब्लॉग पर टहल कर आयें ||


http://kushkikritiyan.blogspot.com/
DR. ANWER JAMAL said…
जन-जागरण हेतु काम की जानकारी !
मुबारकबाद !!!
त्वचा में दर्द के अभिग्राहकः Receptors
Vivek Jain said…
बहुत सुंदर आलेख, बच्चे के लिये माँ और पिता दोनों की बराबर अहमियत है,
विवेक जैन vivj2000.blogspot.com
Vivek Jain said…
बहुत सुंदर आलेख, बच्चे के लिये माँ और पिता दोनों की बराबर अहमियत है,
विवेक जैन vivj2000.blogspot.com
Bharat Bhushan said…
बढ़िया विवरण. हमारे माता-पिता हमारे असली हीरो-हीरोइन होते हैं.

Popular posts from this blog

माँ बाप की अहमियत और फ़ज़ीलत

मदर्स डे पर विशेष भेंट  इस्लाम में हुक़ूक़ुल ऐबाद की फ़ज़ीलत व अहमियत इंसानी मुआशरे में सबसे ज़्यादा अहम रुक्न ख़ानदान है और ख़ानदान में सबसे ज़्यादा अहमियत वालदैन की है। वालदैन के बाद उनसे मुताल्लिक़ अइज़्जा वा अक़रबा के हुक़ूक़ का दर्जा आता है डाक्टर मोहम्मद उमर फ़ारूक़ क़ुरैशी 1 जून, 2012 (उर्दू से तर्जुमा- समीउर रहमान, न्यु एज इस्लाम) दुनिया के हर मज़हब व मिल्लत की तालीमात का ये मंशा रहा है कि इसके मानने वाले अमन व सलामती के साथ रहें ताकि इंसानी तरक़्क़ी के वसाइल को सही सिम्त में रख कर इंसानों की फ़लाहो बहबूद का काम यकसूई के साथ किया जाय। इस्लाम ने तमाम इंसानों के लिए ऐसे हुक़ूक़ का ताय्युन किया है जिनका अदा करना आसान है लेकिन उनकी अदायगी में ईसार व कुर्बानी ज़रूरी है। ये बात एक तरह का तर्बीयती निज़ाम है जिस पर अमल कर के एक इंसान ना सिर्फ ख़ुद ख़ुश रह सकता है बल्कि दूसरों के लिए भी बाइसे राहत बन सकता है। हुक़ूक़ की दो इक़्साम हैं । हुक़ूक़ुल्लाह और हुक़ूक़ुल ऐबाद। इस्लाम ने जिस क़दर ज़ोर हुक़ूक़ुल ऐबाद पर दिया है इससे ये अमर वाज़ेह हो जाता है कि इन हुक़ूक़ का कितना बुलंद मुक़ाम है और उनकी अ

माँ की ममता

ईरान में सात साल पहले एक लड़ाई में अब्‍दुल्‍ला का हत्यारा बलाल को सरेआम फांसी देने की तैयारी पूरी हो चुकी थी. इस दर्दनाक मंजर का गवाह बनने के लिए सैकड़ों का हुजूम जुट गया था. बलाल की आंखों पर पट्टी बांधी जा चुकी थी. गले में फांसी का फंदा भी  लग चुका था. अब, अब्‍दुल्‍ला के परिवार वालों को दोषी के पैर के नीचे से कुर्सी हटाने का इंतजार था. तभी, अब्‍दुल्‍ला की मां बलाल के करीब गई और उसे एक थप्‍पड़ मारा. इसके साथ ही उन्‍होंने यह भी ऐलान कर दिया कि उन्‍होंने बलाल को माफ कर दिया है. इतना सुनते ही बलाल के घरवालों की आंखों में आंसू आ गए. बलाल और अब्‍दुल्‍ला की मां भी एक साथ फूट-फूटकर रोने लगीं.

माँ को घर से हटाने का अंजाम औलाद की तबाही

मिसालः‘आरूषि-हेमराज मर्डर केस’ आज दिनांक 26 नवंबर 2013 को विशेष सीबीाआई कोर्ट ने ‘आरूषि-हेमराज मर्डर केस’ में आरूषि के मां-बाप को ही उम्रक़ैद की सज़ा सुना दी है। फ़जऱ्ी एफ़आईआर दर्ज कराने के लिए डा. राजेश तलवार को एक साल की सज़ा और भुगतनी होगी। उन पर 17 हज़ार रूपये का और उनकी पत्नी डा. नुपुर तलवार पर 15 हज़ार रूपये का जुर्माना भी लगाया गया है। दोनों को ग़ाजि़याबाद की डासना जेल भेज दिया गया है। डा. नुपुर तलवार इससे पहले सन 2012 में जब इसी डासना जेल में बन्द थीं तो उन्होंने जेल प्रशासन से ‘द स्टोरी आॅफ़ एन अनफ़ार्चुनेट मदर’ शीर्षक से एक नाॅवेल लिखने की इजाज़त मांगी थी, जो उन्हें मिल गई थी। शायद अब वह इस नाॅवेल पर फिर से काम शुरू कर दें। जेल में दाखि़ले के वक्त उनके साथ 3 अंग्रेज़ी नाॅवेल देखे गए हैं।  आरूषि का बाप राकेश तलवार और मां नुपुर तलवार, दोनों ही पेशे से डाॅक्टर हैं। दोनों ने आरूषि और हेमराज के गले को सर्जिकल ब्लेड से काटा और आरूषि के गुप्तांग की सफ़ाई की। क्या डा. राजेश तलवार ने कभी सोचा था कि उन्हें अपनी मेडिकल की पढ़ाई का इस्तेमाल अपनी बेटी का गला काटने में करना पड़ेगा?