Skip to main content

चिंताएं दूर करता है मां का प्यार


आज आपको एक ख़बर भी देंगे और एक ऐसी वेबसाइट से भी परिचित कराएंगे जो कि बहुत सी ऐसी जानकारियां अपने दामन में समेटे हुए है जो कि सभी औरतों के लिए और ख़ास तौर पर एक मां के लिए बहुत ज़रूरी हैं।
ख़बर के नीचे दिये गये लिंक पर जाकर आप उस वेबसाइट को देख सकते हैं। 



लंदन। यदि आपको लगता है कि मां का प्यार सिर्फ बच्चे को बिगड़ता है, तो आप गलत हैं। एक नए अध्ययन में कहा गया है कि मां का प्यार बच्चे को भविष्य में तनाव और चिंताओं से निपटने में बहुत मददगार साबित होता है।
ब्रिटिश अखबार डेली मेल के अनुसार, शोधकर्ताओं ने पाया है कि बच्चों को मां का खूब प्यार मिलता है, वे जीवन में आगे चलकर अपने निजी संबंधों में सुरक्षा की भावना महसूस करते हैं। मां के साथ जिन बच्चों के संबंध प्रगाढ़ होते हैं, वे जीवन की मुश्किलों से बेहतर ढंग से निपट पाते हैं।नॉर्थ कैरोलीना स्थित ड्यूक यूनिवर्सिटी की डॉ. जोआन्ना मासेल्को और उनकी टीम ने यह अध्ययन किया है। उन्होंने अमेरिका के रोड्स आइलैंड में पिछली सदी के छठे दशक में किए गए एक अध्ययन को अपना आधार बनाया। इस अध्ययन में आठ महीने के 1000 बच्चों और उनकी माताओं के संबंधों का पेशेवर मनोचिकित्सकों द्वारा विश्लेषण किया गया था।डॉ. मासेल्स और उनकी टीम ने 34 साल बाद इन बच्चों में से लगभग एक दर्जन को ढूंढ निकाला, जो अब वयस्क हो चुके थे। इसके बाद इनके तनाव, क्रोध एवं सामाजिक व्यवहार का विस्तृत अध्ययन तथा विश्लेषण किया। पाया गया कि जिन्हें बचपन में अपनी मां का खूब प्यार मिला, उनके जीवन में तनाव और क्रोध का स्तर कम था। वे जीवन में आने वाली मुश्किलों को बेहतर ढंग से सुलझा रहे थे।
साभार : 
http://www.onlymyhealth.com/%E0%A4%AE%E0%A4%BE%E0%A4%82-%E0%A4%95%E0%A4%BE-%E0%A4%AA%E0%A5%8D%E0%A4%AF%E0%A4%BE%E0%A4%B0-%E0%A4%95%E0%A4%B0%E0%A4%A4%E0%A4%BE-%E0%A4%B9%E0%A5%88-%E0%A4%9A%E0%A4%BF%E0%A4%82%E0%A4%A4%E0%A4%BE%E0%A4%8F%E0%A4%82-%E0%A4%A6%E0%A5%82%E0%A4%B0-1280291945 

Comments

आपने जो कुछ भी मां के प्यार के बारे में लिखा मैं उससे पूरी तरह सहमत हूं।यह लेख सोते हुये लोगों को जरूर जगायेगा।
सुधा भार्गव
माँ तो होती हा है, ममता का पर्यायवाची!
यह बात यदि वो माएं समझ जाएं जो बच्चों को बेबी सिटिंग मैं डाल के खुद नौकरी करती हैं.
kaushik said…
Thank You Sir,
This information is really helpful for me. This is the main thing required to my blog. I hope you will share and teach us more in future with this type of information.
health tips
VBLOG said…
आपना कीमती टाइम निकल कर मेरे ब्लॉग पर आए ! Health Tips
Thanks!!!

Popular posts from this blog

माँ बाप की अहमियत और फ़ज़ीलत

मदर्स डे पर विशेष भेंट  इस्लाम में हुक़ूक़ुल ऐबाद की फ़ज़ीलत व अहमियत इंसानी मुआशरे में सबसे ज़्यादा अहम रुक्न ख़ानदान है और ख़ानदान में सबसे ज़्यादा अहमियत वालदैन की है। वालदैन के बाद उनसे मुताल्लिक़ अइज़्जा वा अक़रबा के हुक़ूक़ का दर्जा आता है डाक्टर मोहम्मद उमर फ़ारूक़ क़ुरैशी 1 जून, 2012 (उर्दू से तर्जुमा- समीउर रहमान, न्यु एज इस्लाम) दुनिया के हर मज़हब व मिल्लत की तालीमात का ये मंशा रहा है कि इसके मानने वाले अमन व सलामती के साथ रहें ताकि इंसानी तरक़्क़ी के वसाइल को सही सिम्त में रख कर इंसानों की फ़लाहो बहबूद का काम यकसूई के साथ किया जाय। इस्लाम ने तमाम इंसानों के लिए ऐसे हुक़ूक़ का ताय्युन किया है जिनका अदा करना आसान है लेकिन उनकी अदायगी में ईसार व कुर्बानी ज़रूरी है। ये बात एक तरह का तर्बीयती निज़ाम है जिस पर अमल कर के एक इंसान ना सिर्फ ख़ुद ख़ुश रह सकता है बल्कि दूसरों के लिए भी बाइसे राहत बन सकता है। हुक़ूक़ की दो इक़्साम हैं । हुक़ूक़ुल्लाह और हुक़ूक़ुल ऐबाद। इस्लाम ने जिस क़दर ज़ोर हुक़ूक़ुल ऐबाद पर दिया है इससे ये अमर वाज़ेह हो जाता है कि इन हुक़ूक़ का कितना बुलंद मुक़ाम है और उनकी अ

माँ की ममता

ईरान में सात साल पहले एक लड़ाई में अब्‍दुल्‍ला का हत्यारा बलाल को सरेआम फांसी देने की तैयारी पूरी हो चुकी थी. इस दर्दनाक मंजर का गवाह बनने के लिए सैकड़ों का हुजूम जुट गया था. बलाल की आंखों पर पट्टी बांधी जा चुकी थी. गले में फांसी का फंदा भी  लग चुका था. अब, अब्‍दुल्‍ला के परिवार वालों को दोषी के पैर के नीचे से कुर्सी हटाने का इंतजार था. तभी, अब्‍दुल्‍ला की मां बलाल के करीब गई और उसे एक थप्‍पड़ मारा. इसके साथ ही उन्‍होंने यह भी ऐलान कर दिया कि उन्‍होंने बलाल को माफ कर दिया है. इतना सुनते ही बलाल के घरवालों की आंखों में आंसू आ गए. बलाल और अब्‍दुल्‍ला की मां भी एक साथ फूट-फूटकर रोने लगीं.

माँ को घर से हटाने का अंजाम औलाद की तबाही

मिसालः‘आरूषि-हेमराज मर्डर केस’ आज दिनांक 26 नवंबर 2013 को विशेष सीबीाआई कोर्ट ने ‘आरूषि-हेमराज मर्डर केस’ में आरूषि के मां-बाप को ही उम्रक़ैद की सज़ा सुना दी है। फ़जऱ्ी एफ़आईआर दर्ज कराने के लिए डा. राजेश तलवार को एक साल की सज़ा और भुगतनी होगी। उन पर 17 हज़ार रूपये का और उनकी पत्नी डा. नुपुर तलवार पर 15 हज़ार रूपये का जुर्माना भी लगाया गया है। दोनों को ग़ाजि़याबाद की डासना जेल भेज दिया गया है। डा. नुपुर तलवार इससे पहले सन 2012 में जब इसी डासना जेल में बन्द थीं तो उन्होंने जेल प्रशासन से ‘द स्टोरी आॅफ़ एन अनफ़ार्चुनेट मदर’ शीर्षक से एक नाॅवेल लिखने की इजाज़त मांगी थी, जो उन्हें मिल गई थी। शायद अब वह इस नाॅवेल पर फिर से काम शुरू कर दें। जेल में दाखि़ले के वक्त उनके साथ 3 अंग्रेज़ी नाॅवेल देखे गए हैं।  आरूषि का बाप राकेश तलवार और मां नुपुर तलवार, दोनों ही पेशे से डाॅक्टर हैं। दोनों ने आरूषि और हेमराज के गले को सर्जिकल ब्लेड से काटा और आरूषि के गुप्तांग की सफ़ाई की। क्या डा. राजेश तलवार ने कभी सोचा था कि उन्हें अपनी मेडिकल की पढ़ाई का इस्तेमाल अपनी बेटी का गला काटने में करना पड़ेगा?