बोलो माँ,बोलो !!!

Posted on
  • Tuesday, February 22, 2011
  • by
  • रश्मि प्रभा...
  • in
  • माँ,अब क्या करोगी?
    कैसे लौटाओगी मुझे
    उन रास्तों पर,
    जो मेरे नहीं थे........
    तुम भ्रम का विश्वास देती रही,
    जिसे मैं सच्चाई से जीती गई...
    जब भी ठेस लगी,
    तुमने कहा-'जाने दो,
    जो हुआ -यूँ ही हुआ'
    ये 'यूँ ही' मेरे साथ क्यों होता है!
    तुमने जिन रिश्तों की अहमियत बताई,
    उन्होंने मुझे कुछ नहीं माना......
    मैं तो एक साधन- मात्र थी माँ
    कर्तव्यों की रास से छूटकर
    जब भी अधिकार चाहा
    खाली हाथ रह गई....
    फिर भी,
    तुम सपने सजाती गई,
    और मैं खुश होती गई..........
    पर झूठे सपने नहीं ठहरते
    चीख बनकर गले में अवरुद्ध हो जाते हें
    और कभी बूँद-बूँद आंखों से बह जाते हें!
    इतनी चीखें अन्दर दबकर रह गईं
    कि, दिल भर गया
    इतने आंसू -कि,
    उसका मूल्य अर्थहीन हो गया........
    माँ,
    ज़माना बदल गया है,
    जो हँसते थे तुम्हारे सपनों पर
    वे उन्हीं सपनों को लेकर चलने लगे हें
    पर कुछ इस तरह,
    मानों सपने सिर्फ़ उनके लिए बने थे.........
    माँ,
    मैंने तुमसे बहुत प्यार किया है,
    और माँ,
    मैं इस प्यार में जीती हूँ
    पर माँ,
    मैं तुम्हारे झूठे भ्रम को
    अब अपनी पलकों में नहीं सजा पाउंगी,
    तुम जो जोड़ने का सूत्र उठाती हो
    उसे छूने का दिल नहीं होता........
    लोग जीत गए माँ,
    मेरा मिसरीवाला घर तोड़ गए
    मैं ख़ुद नहीं जानती,
    मैं कहाँ खो गई......
    माँ,
    अब तुम क्या करोगी?
    कैसे लौटाकर लाओगी मुझे?
    बोलो माँ, बोलो!!!

    5 comments:

    Anjana (Gudia) said...

    shaayad kabhi kabhi bhram tootna hi achcha hota hai... par bahut dard hota hai... magar agar maa ne kal wo sapna nahi dekha hota aur aapne us sapne ko jeene ki koshish nahi ki hoti to aaj kisi ke liye bhi wo poora nahi hua hota

    POOJA... said...

    इन सवालों का जवाब भी माँ के ही पास होगा... वो फ़िर से "जाने दो" कहकर समझा देगी...
    बहुत प्यारी रचना...

    Roshi said...

    har saval ka jabab maa ke paas hota hai

    DR. ANWER JAMAL said...

    पोंछकर आँसू दुपट्टे से , छुपाकर दर्द को
    ले के इक तूफ़ान बेटी से लिपट जाती है माँ

    चूमकर माथा , कभी सर और कभी देकर दुआ
    कुछ उसूले ज़िंदगी बेटी को समझाती है माँ

    सदा said...

    जो हुआ -यूँ ही हुआ'
    ये 'यूँ ही' मेरे साथ क्यों होता है!

    बेटी के यह सवाल मां को विचलित कर जाते हैं ...यह सब उनकी लाडली के साथ ही क्‍यों हुआ गहन भावों के साथ सशक्‍त प्रस्‍तुति ।

    There was an error in this gadget

    Followers

    प्यारी माँ

    Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...
    • जीवन की जंग - जीतनी तो थी जीवन की जंग तैयारियाँ भी बहुत की थीं इसके लिए कितनी तलवारें भांजीं कितने हथियारों पर सान चढ़ाई कितने तीर पैने किये कितने चाकुओं पर धार लगाई ...
    • संताप से भरे पुत्र का पत्र - कल एक पुत्र का संताप से भरा पत्र पढ़ने को मिला। उसके साथ ऐसी भयंकर दुर्घटना हुई थी जिसका संताप उसे आजीवन भुगतना ही होगा। पिता आपने शहर में अकेले रहते थे, ...
    • कानून पर कामुकता हावी - [image: Navodayatimes] १६ दिसंबर २०१२ ,दामिनी गैंगरेप कांड ने हिला दिया था सियासत और समाज को ,चारो तरफ चीत्कार मची थी एक युवती के साथ हुई दरिंदगी को लेकर ,आ...
    • ब्रह्म वाक्य - दुःख दर्द आंसू आहें पुकार सब गए बेकार न खुदी बुलंद हुई न खुदा ही मिला ज़िन्दगी को न कोई सिला मिला यहाँ रब एक सम्मोहन है और ज़िन्दगी एक पिंजर और तू म...
    • बस यूँ ही ~ 2 - *मैं जिंदा तो हूँ , जिंदगी नहीं है मुझमें * *फक़त साँस चल रही है ज़िस्म फ़ना होने तक !!* *सु-मन *
    • हेमलासत्ता [भाग- एक] - एक छोटे से गांव खेतासर में हेमला जाट रहता था। उसके घर में दूध, पूत, धन, धान्य सभी था। सभी तरह से उसकी जिन्दगी सुखपूर्वक कट रही थी। उसकी अपनी प्रिय पत्नी से...
    • नंबर रेस का औचित्य? - 10वीं 12वीं का रिजल्ट आया. किसी भी बच्चे के 90% से कम अंक सुनने में नहीं आये. पर इतने पर भी न बच्चा संतुष्ट है न उनके माता पिता। इसके साथ ही सुनने में आया...
    • आइना - है वह आइना तेरा हर अक्स का हिसाब रखता है तू चाहे याद रखे न रखे उसमें जीवंत बना रहता है बिना उसकी अनुमति लिए जब बाहर झाँकता है चाहे कोई भी मुखौटा लगा ल...
    • माँ तुझे प्रणाम - *माँ तुझे प्रणाम* *शत शत नमन कोटि प्रणाम * *माँ तुझे प्रणाम ।* *जब मैं तेरी कोख में आई * *तूने स्पर्श से बताया था * *ममता का कोई मोल नहीं * *तूने ही सि...
    • जाने कहाँ गया वो दिन??? - "आज कुछ special बना दो, Sunday है... " ... अभी तो परसों कढ़ाही पनीर बनी थी... "सुनो, मैं अपने दोस्तों से मिल कर आ रहा हूँ, वो आज Sunday है न..." ... हाँ, द...
    • अधूरे हम... - एक युवक बगीचे में खिन्न मुद्रा में बैठा था । एक बुजुर्ग ने उस परेशान युवक से पूछा - क्या हुआ बेटा क्यूं इतने परेशान हो ? युव...
    • नया साल ! - समर घर से निकला तो पत्नी और बच्चों के लिए गिफ्ट पहले ही खरीदता हुआ होटल पहुंचा था। रात में प्रोग्राम ख़त्म करके सीधे घर भागेगा क्यो...
    • - * गज़ल * तमन्ना सर फरोशी की लिये आगे खड़ा होता मैं क़िसमत का धनी होता बतन पर गर फना होता अगर माकूल से माहौल में मैं भी पला होता मेरा जीने का मक़सद आसमां से भी ...
    • वेदों में गायन कला - *- डॉ. शरद सिंह* *गायन मानव की संवेदनाओं को जागृत करता है.आज दुनिया भर में संगीत के महत्व पर वैज्ञानिक शोध हो रहे हैं . पाश्चात्य जगत के व...
    • भ्रष्ट आचार - स्वतंत्र भारत की नीव में उस समय के नेताओं ने अपनी महत्त्वाकांक्षाओं के रख दिये थे भ्रष्ट आचार फिर देश से कैसे खत्म हो भ्रष्टाचार ?
    • उदास आँखों में छुपी झुर्रियों की दास्तान (भाग -9) - *(रात में बेटी के फोन की आवाज़ से जग कर वे,अपना पुराना जीवन याद करने लगती > हैं.उनकी चार बेटियों और दो बेटों से घर गुलज़ार रहता. पति गाँव के स्कूल में > ...

    मन की दुनिया

    नारी का पूर्ण सशक्तिकरण

    • मेरे मन की.... - मेरी पहली पुस्तक "मेरे मन की" की प्रिंटींग का काम पूरा हो चुका है | और यह पुस्तक बुक स्टोर पर आ चुकी है| आप सब ऑनलाइन गाथा के द्वारा बुक कर सकते है| मेरी...
      8 hours ago
     
    Copyright (c) 2010 प्यारी माँ. All rights reserved.