बस सोचती रह जाती हूँ !

Posted on
  • Saturday, February 19, 2011
  • by
  • रश्मि प्रभा...
  • in


  • वो नानी वो दादी बन गई हैं ... पदवी बढ़ गई , मूल से प्यारा सूद वाली कहावत चरितार्थ हो गई है ... अब सूद के आगे कुछ कैसे लिखा
    जाये ! कलम हाथ में रहेगी नहीं और छन से गिरते शब्द मटकती आँखों के आगे ठिठक जायेंगे और नानी दादी यही कहेंगी ....

    शब्द
    मेरे संग आंखमिचौली मत खेलो
    वो परदे के पीछे छुपी मेरी गुडिया
    मेरा गुड्डा
    कह रहे हैं - 'मुजे धुन्दो , मे तहां हूँ (मुझे ढूंढो , मैं कहाँ हूँ )
    ....
    ढूँढने के इस खेल में
    दौड़ते दौड़ते मेरी कमर दुःख गई
    बालों में कंघी करने का वक़्त नहीं
    और तुम हसरत से मुझे देखे जा रहे हो !

    मैं विवश हूँ
    कलम लिया नहीं
    कि मेरी गुडिया मेरा गुड्डा
    छीन लेंगे
    और फिर कहाँ कहाँ रेखाएं बनेंगी
    यह तो मत ही पूछो...
    मैं सफाई में फंस जाऊँगी !

    एक नन्हीं कटोरी में
    चार कौर का खाना
    दो घंटे में इनको खिलाऊँगी
    फिर ईश्वर को धन्यवाद देते हुए
    लोरी गाऊँगी ... गाते गाते मेरी पलकें झपक जाएँगी
    और धडाम से कुछ गिरने की आवाज़ पर
    मैं फिर दौड़ने लगूंगी ....

    कितने किस्से सुनाऊं मेरे प्यारे शब्द
    मेरा मन करता तो है
    कि तुम्हें उठाऊं
    पर कहा न
    मूल से प्यारे सूद के आगे
    बस सोचती रह जाती हूँ !

    10 comments:

    शालिनी कौशिक said...

    bahut sundar bhav se bhari kavita.lagta hai is blog ka naam pyari dadi/nani bhi hona chahiye .aakhir ye bhi to pyari hoti hain.

    रश्मि प्रभा... said...

    प्यारी माँ ही तो प्यारी नानी दादी बनती हैं ........

    दर्शन कौर धनोए said...

    सचमुच रश्मि जी,एक माँ ही आगे जाकर दादी ओए नानी बनती हे --फिर भगवान का इतना बड़ा तोहफा मिल जाए तो कहाँ का लिखना कहाँ का पढना !

    सदा said...

    एक नन्हीं कटोरी में
    चार कौर का खाना
    दो घंटे में इनको खिलाऊँगी
    फिर ईश्वर को धन्यवाद देते हुए
    लोरी गाऊँगी ... गाते गाते मेरी पलकें झपक जाएँगी
    और धडाम से कुछ गिरने की आवाज़ पर
    मैं फिर दौड़ने लगूंगी ....

    वाह ...यहां भी मौजूद हैं यह सब धमा-चौकड़ी मचाने के लिये ...रश्मि दी बधाई इस हृदयस्‍पर्शी रचना के लिये ....।

    अख़्तर खान 'अकेला' said...

    rshmi ji bhtrin bhtrin . akhtar khan akela kota rajsthan

    वन्दना said...

    वाह रश्मि जी……………आपने तो मूल से ज्यादा सूद के वाक्य को सार्थक कर दिया……………अन्दाज़ेबयाँ बहुत पसन्द आया …………दिल को छू गयी रचना।

    DR. ANWER JAMAL said...

    हर इबादत, हर मुहब्बत में निहाँ है इक ग़र्ज़
    बेग़र्ज़ , बेलौस हर खि़दमत को कर जाती है माँ

    Nice post.

    Minakshi Pant said...

    मेरी ख्वाइश है की मैं फिर से फ़रिश्ता हो जाऊ |
    माँ से इस तरह लिपटू की फिर से बच्चा हो जाऊ |

    बहुत खुबसूरत रचना |

    Patali-The-Village said...

    मूल से सूद प्यारा|

    बहुत सुन्दर रचना| धन्यवाद|

    Anjana (Gudia) said...

    :-) kitni pyari kavita hai... par shabd to Rashmi ji ko dhoond hi lete hain....

    There was an error in this gadget

    Followers

    प्यारी माँ

    Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...
    • बातें हैं बातों का क्या ....... - अम्बुआ की डाली पर चाहे न कुहुके कोयल किसी अलसाई शाम से चाहे न हो गुफ्तगू कोई बेनामी ख़त चाहे किसी चौराहे पर क्यों न पढ़ लिया जाए ज़िन्दगी का कोई नया शब्दक...
    • पहाड़ों के बीच बसा अलसीगढ़ - #हिन्दी_ब्लागिंग मनुष्य प्रकृति की गोद खोजता है, नन्हा शिशु भी माँ की गोद खोजता है। शिशु को माँ की गोद में जीवन मिलता है, उसे अमृत मिलता है और मिलती है सुरक...
    • * भारत माँ का आर्तनाद * - १५ अगस्त के उपलक्ष्य में विशेष रचना वर्षों की गर्भ यंत्रणा सहने के बाद सन् १९४७ की १४ और १५ अगस्त में जब कुछ घंटों के अंतराल पर मैंने दो जुडवाँ ...
    • केवल राष्ट्र के लिए था यह सृजन - देश की स्वतंत्रता के लिए 1857 से लेकर 1947 तक क्रान्तिकारियों व आंदोलनकारियों के साथ ही लेखकों, कवियों और पत्रकारों ने भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उस समय...
    • कृष्ण लीला - ग्वाल बाल साथ ले कान्हा ने धूम मचाई गोकुल की गलियों में ! खिड़की खुली थी घर में छलांग लगाई खाया नवनीत खिलाया मित्रों को भी कुछ खाया कुछ फैलाया आहट ...
    • खाली हसरतें - *खाली हसरतों की * *होती है मियाद * *बस इतनी ....* *भीतर के भरेपन में * *होती है खाली * *जाम-ए-पनाह जितनी.. !!* *सु-मन *
    • नींद बनाम ख्व़ाब - मैंने अपनी नींदें बेच, कुछ ख्वाब खरीदे थे। रख दिया था सहेज कर, उन्हें अपनी पलकों तले। वक़्त की बारिशों औ आंधी से, कुछ उड़ गए, कुछ बह गए। कुछ को बचाया जतन...
    • तुम राम बनके दिल यूँ ही दुखाते रहोगे . - [image: Image result for seeta agni pariksha image] अवसर दिया श्रीराम ने पुरुषों को हर कदम , अग्नि-परीक्षा नारी की तुम लेते रहोगे , करती रहेगी सीता सदा मर्य...
    • - गज़ल 1 मुहब्बत से रिश्ता बनाया गया उसे टूटते रोज पाया गया मुहब्बत पे उसकी उठी अँगुलियाँ सरे बज़्म रुसवा कराया गया यहाँ झूठ बिकता बड़े भाव पर मगर सच को ठेंगा द...
    • माँ तुझे प्रणाम - *माँ तुझे प्रणाम* *शत शत नमन कोटि प्रणाम * *माँ तुझे प्रणाम ।* *जब मैं तेरी कोख में आई * *तूने स्पर्श से बताया था * *ममता का कोई मोल नहीं * *तूने ही सि...
    • जाने कहाँ गया वो दिन??? - "आज कुछ special बना दो, Sunday है... " ... अभी तो परसों कढ़ाही पनीर बनी थी... "सुनो, मैं अपने दोस्तों से मिल कर आ रहा हूँ, वो आज Sunday है न..." ... हाँ, द...
    • अधूरे हम... - एक युवक बगीचे में खिन्न मुद्रा में बैठा था । एक बुजुर्ग ने उस परेशान युवक से पूछा - क्या हुआ बेटा क्यूं इतने परेशान हो ? युव...
    • नया साल ! - समर घर से निकला तो पत्नी और बच्चों के लिए गिफ्ट पहले ही खरीदता हुआ होटल पहुंचा था। रात में प्रोग्राम ख़त्म करके सीधे घर भागेगा क्यो...
    • वेदों में गायन कला - *- डॉ. शरद सिंह* *गायन मानव की संवेदनाओं को जागृत करता है.आज दुनिया भर में संगीत के महत्व पर वैज्ञानिक शोध हो रहे हैं . पाश्चात्य जगत के व...
    • भ्रष्ट आचार - स्वतंत्र भारत की नीव में उस समय के नेताओं ने अपनी महत्त्वाकांक्षाओं के रख दिये थे भ्रष्ट आचार फिर देश से कैसे खत्म हो भ्रष्टाचार ?
    • उदास आँखों में छुपी झुर्रियों की दास्तान (भाग -9) - *(रात में बेटी के फोन की आवाज़ से जग कर वे,अपना पुराना जीवन याद करने लगती > हैं.उनकी चार बेटियों और दो बेटों से घर गुलज़ार रहता. पति गाँव के स्कूल में > ...

    मन की दुनिया

    नारी का पूर्ण सशक्तिकरण

     
    Copyright (c) 2010 प्यारी माँ. All rights reserved.