Skip to main content

'पुत्र ऋण' !

                           माँ तो सदा माँ ही होती है, जननी होती है और जगत्प्रसूता होती है. एक मांस के टुकड़े को कैसे वह वाणी, विचार और संस्कार देकर मानव बनाती  है इसको कोई और नहीं कर सकता है. इसी लिए अगर मानव वाकई मानव है तो वह कहता है कि माँ के  ऋण से कोई मुक्त नहीं हो सकता है. लेकिन समय और संस्कृति के परिवर्तन ने उसका भी विकल्प खोज लिया है और संतान ने भी तो उस  विकल्प को  अंगीकार कर लिया है. ये अपवाद नहीं है बल्कि किसी न किसी रूप में ऐसे इंसान आज मिल रहे हैं कि माँ के त्याग और तपस्या को पैसों से तौल कर उनका कर्ज पैसे से अदा करने के लिए तैयार हैं. एक छोटी से कहानी - मेरी अपनी नहीं लेकिन बचपन में कहीं पढ़ी थी.
                         वो माँ जिसने बेटे और बेटियों को जन्म दिया और फिर क्षीण काया लिए कभी इस बेटे के घर और कभी उस बेटी के घर सहारा खोजने पर मजबूर होती है. ऐसी ही एक विधवा माँ अपने बेटे के आश्रय में अपने जीवन संध्या के क्षण गुजर रही थी. उसकी पत्नी से नहीं ये नहीं सुहाता था. ( सिर्फ पत्नी को दोष नहीं दे रही बल्कि हर इंसान की अपनी बुद्धि होती है और निर्णय लेने की क्षमता भी होती है. ) अपना तिरस्कार देखते देखते एक दिन माँ आजिज आ गयी और बेटे से बोली कि क्या इसी दिन के लिए मैंने तुम्हें जन्म दिया था?
" ठीक है, जन्म दिया था तो एक बार बता दो कि तुम्हें मैं कितना दे दूं कि आपके उस ऋण से मुक्त हो जाऊं. " बेटे ने सपाट शब्दों में कहा.
" किस किस की कीमत दोगे बेटा ?" माँ ने बड़े निराशा भरे शब्दों में कहा.
"आप बतलाती जाइए मैं चैक काट देता हूँ. "
"सबसे पहले जो मैंने ९ महीने तुम्हें अपने गर्भ में पाला है , उसकी कोई कीमत है तेरे पास."
"हाँ है, आप महंगे से महंगे फ्लैट के किराये के बराबर ९ महीने की जगह २ साल का किराया  ले लीजिये. "
"जो सीने से लगा कर तुम्हें ठण्ड , धूप और बारिश से बचा कर इतना बड़ा किया उसका कोई मोल है?"
"आप ही लगा दीजिये मैं देने को तैयार हूँ."
               माँ समझ गयी कि बेटे का सिर फिर गया है और ये वास्तविकता  से बिल्कुल दूर हो गया है. पैसे के अहंकार ने इसको पागल बना दिया है और ये अहंकार कल को इसके लिए बहुत बड़ी मुसीबत का कारण बन सकती है और मैं इसकी आँखों पर पड़े इस परदे को जरूर हटा दूँगी.
             उस रात बेटा अपने कमरे में सोया था और माँ ने जाकर उसके बिस्तर में एक गिलास पानी डाल दिया. गहरी नीद में डूबा बेटा वहाँ से दूर खिसक गया और फिर सो गया. माँ ने वही काम उसके दोनों ओर किया . जब दोनों ओर बिस्तर गीला हो गया तो वह उठ बैठा और माँ को वहाँ देख कर चिल्लाया - ये क्या है माँ? मुझको सोने क्यों नहीं देती हो? ये पानी क्यों डाल रही हो? "
" बेटा , मैं तो कुछ भी नहीं कर रही हूँ, तुम्हें पुत्र ऋण से मुक्त करने का प्रयास कर रही हूँ, ताकि इस घर से जाने से पहले कोई मलाल न रह जाये कि मैं ऐसा कुछ यहाँ छोड़ गयी हूँ, जिसके बोझ  तले मेरा लाल दबा न रह जाए. "
"वह तो ठीक है लेकिन ये पानी डालने का क्या मतलब है?"
"बेटा , इसी तरह से जब तुम बिस्तर गीला करते थे और मैं खुद गीले बिस्तर में लेट कर तुम्हें सूखा बिस्तर देती थी , पता नहीं कितने महीनों और सालों तक नहीं सोयी थी कि कहीं मेरा लाल गीले में न पड़ा हो. उस ऋण से तुम्हें मुक्त करना है. इसी लिए अब उसको भी वसूल करती चलूँ फिर घर छोड़ दूँगी."
               माँ ने इन शब्दों ने शायद बेटे के भ्रम को तोड़ दिया और धन ने मद में डूबा बेटा यथार्थ के धरातल पर आ गया और माँ से अपने शब्दों और व्यवहार के लिए क्षमा मांगी.

Comments

DR. ANWER JAMAL said…
एक उम्दा नसीहत देने वाली कहानी .
कहानी का हर पक्ष उम्दा है .
आदमी अपने बच्चे को अच्छे स्कूल में प्रवेश दिलाता है और फिर साल गुज़रने पर वह देखता है कि उसके बच्चे ने जो मेहनत की उसका फल उसे क्या मिला ?
बेहतर फल के लिए ही आदमी अपने बच्चों को शिक्षा दिलाता है। इनसान नेकी का भी फल चाहता है। लेकिन कभी तो यह फल उसके जीते जी उसे मिल जाता है लेकिन कभी उसे इस जीवन में उसकी नेकी का फल नहीं मिल पाता।बुरा इनसान अपने बुरे कामों का फल नहीं भोगना चाहता, लेकिन फिर भी उसके बुरे कामों का बुरा नतीजा उसे इसी जीवन में भोगना पड़ता है लेकिन कभी वह बिना उसे भोगे ही मर जाता है।फल मिलना स्वाभाविक है। फल देने वाला ईश्वर है।
achchi seekh deti kahani. sach hai maa ka pyar kabhi chukaya nahi jaa sakta. Shukriya, Rekha ji.
बेशक मां का कर्ज चुकाया नहीं जा सकता
DR. ANWER JAMAL said…
@ बहन रेखा जी और अंजना जी ! मैंने अपने वादे के मुताबिक़ एक लेख लिखा है .
कृपया आप और दीगर सभी लोग उसे एक नज़र देख लीजिये और बताइए की उसमें क्या कमी है ?
आपकी महरबानी होगी .
गुस्से की ऊर्जा से काम लेना सीखिए ? The energy of anger
रेखा जी बहुत ही उम्दा पोस्ट .
.
अंजना जी , रेखा जी और मीनाक्षी जी की आमद और शिरकत का मैं ख़ैर मक़दम करता हूँ .
अंजना जी और रेखा जी की पोस्ट्स क़ाबिले तहसीन हैं . अब हमें मीनाक्षी जी की पोस्ट का इंतज़ार है.
मैं नेट पर कम वक़्त दे पा रहा हूँ , इसलिए देर से हाज़री के लिए माज़रत ख्वाह हूँ .
बराय मेहरबानी मेरे ब्लाग्स भी जोड़ लिए जाएँ.
DR. ANWER JAMAL said…
मीनाक्षी जी की आमद और शिरकत का मैं भी ख़ैर मक़दम करता हूँ . उनका आना हम सभी के लिए ख़ुशी का बायसहै .
स्वागतम .
मन को छू जाने वाले भाव।

-------
क्‍या आपको मालूम है कि हिन्‍दी के सर्वाधिक चर्चित ब्‍लॉग कौन से हैं?
Minakshi Pant said…
बहुत खुबसूरत प्रेरणादायक रचना ये बिलकुल सच बात है की हम माँ के क़र्ज़ को किसी भी तरह पूरा नहीं कर सकते मेरे ख्याल से एसा सोचना भी पाप है क्युकी जिंदगी में सभी रिश्ते दुबारा बनाये जा सकते हैं मगर माँ का रिश्ता कभी नहीं इसलिए माँ का अपमान खुदा के अपमान के बराबर होगा !

Popular posts from this blog

माँ बाप की अहमियत और फ़ज़ीलत

मदर्स डे पर विशेष भेंट  इस्लाम में हुक़ूक़ुल ऐबाद की फ़ज़ीलत व अहमियत इंसानी मुआशरे में सबसे ज़्यादा अहम रुक्न ख़ानदान है और ख़ानदान में सबसे ज़्यादा अहमियत वालदैन की है। वालदैन के बाद उनसे मुताल्लिक़ अइज़्जा वा अक़रबा के हुक़ूक़ का दर्जा आता है डाक्टर मोहम्मद उमर फ़ारूक़ क़ुरैशी 1 जून, 2012 (उर्दू से तर्जुमा- समीउर रहमान, न्यु एज इस्लाम) दुनिया के हर मज़हब व मिल्लत की तालीमात का ये मंशा रहा है कि इसके मानने वाले अमन व सलामती के साथ रहें ताकि इंसानी तरक़्क़ी के वसाइल को सही सिम्त में रख कर इंसानों की फ़लाहो बहबूद का काम यकसूई के साथ किया जाय। इस्लाम ने तमाम इंसानों के लिए ऐसे हुक़ूक़ का ताय्युन किया है जिनका अदा करना आसान है लेकिन उनकी अदायगी में ईसार व कुर्बानी ज़रूरी है। ये बात एक तरह का तर्बीयती निज़ाम है जिस पर अमल कर के एक इंसान ना सिर्फ ख़ुद ख़ुश रह सकता है बल्कि दूसरों के लिए भी बाइसे राहत बन सकता है। हुक़ूक़ की दो इक़्साम हैं । हुक़ूक़ुल्लाह और हुक़ूक़ुल ऐबाद। इस्लाम ने जिस क़दर ज़ोर हुक़ूक़ुल ऐबाद पर दिया है इससे ये अमर वाज़ेह हो जाता है कि इन हुक़ूक़ का कितना बुलंद मुक़ाम है और उनकी अ

माँ की ममता

ईरान में सात साल पहले एक लड़ाई में अब्‍दुल्‍ला का हत्यारा बलाल को सरेआम फांसी देने की तैयारी पूरी हो चुकी थी. इस दर्दनाक मंजर का गवाह बनने के लिए सैकड़ों का हुजूम जुट गया था. बलाल की आंखों पर पट्टी बांधी जा चुकी थी. गले में फांसी का फंदा भी  लग चुका था. अब, अब्‍दुल्‍ला के परिवार वालों को दोषी के पैर के नीचे से कुर्सी हटाने का इंतजार था. तभी, अब्‍दुल्‍ला की मां बलाल के करीब गई और उसे एक थप्‍पड़ मारा. इसके साथ ही उन्‍होंने यह भी ऐलान कर दिया कि उन्‍होंने बलाल को माफ कर दिया है. इतना सुनते ही बलाल के घरवालों की आंखों में आंसू आ गए. बलाल और अब्‍दुल्‍ला की मां भी एक साथ फूट-फूटकर रोने लगीं.

माँ को घर से हटाने का अंजाम औलाद की तबाही

मिसालः‘आरूषि-हेमराज मर्डर केस’ आज दिनांक 26 नवंबर 2013 को विशेष सीबीाआई कोर्ट ने ‘आरूषि-हेमराज मर्डर केस’ में आरूषि के मां-बाप को ही उम्रक़ैद की सज़ा सुना दी है। फ़जऱ्ी एफ़आईआर दर्ज कराने के लिए डा. राजेश तलवार को एक साल की सज़ा और भुगतनी होगी। उन पर 17 हज़ार रूपये का और उनकी पत्नी डा. नुपुर तलवार पर 15 हज़ार रूपये का जुर्माना भी लगाया गया है। दोनों को ग़ाजि़याबाद की डासना जेल भेज दिया गया है। डा. नुपुर तलवार इससे पहले सन 2012 में जब इसी डासना जेल में बन्द थीं तो उन्होंने जेल प्रशासन से ‘द स्टोरी आॅफ़ एन अनफ़ार्चुनेट मदर’ शीर्षक से एक नाॅवेल लिखने की इजाज़त मांगी थी, जो उन्हें मिल गई थी। शायद अब वह इस नाॅवेल पर फिर से काम शुरू कर दें। जेल में दाखि़ले के वक्त उनके साथ 3 अंग्रेज़ी नाॅवेल देखे गए हैं।  आरूषि का बाप राकेश तलवार और मां नुपुर तलवार, दोनों ही पेशे से डाॅक्टर हैं। दोनों ने आरूषि और हेमराज के गले को सर्जिकल ब्लेड से काटा और आरूषि के गुप्तांग की सफ़ाई की। क्या डा. राजेश तलवार ने कभी सोचा था कि उन्हें अपनी मेडिकल की पढ़ाई का इस्तेमाल अपनी बेटी का गला काटने में करना पड़ेगा?