Skip to main content

मीनोरेजिया, औरत का दर्द दूर करने के लिए डाक्टरों की एक और कोशिश जिससे दर्द हमेशा रहेगा दूर - Dr. Anwer jamal

पीरियड्स के दौरान दर्द होना आम बात है। पर, डॉक्टरों की मानें तो यह एक जेनेटिक परेशानी है और इसका इलाज भी संभव है। कैसे दर्द को अपनी जिंदगी से निकाल सकती हैं आप महिलाओं के लिए हर माह पीरियड्स के दिन काफी तकलीफ में गुजरते हैं। इस दौरान ज्यादा ब्लीडिंग, दर्द, कमजोरी, थकान, उल्टियां, मितली जैसी शिकायतें अक्सर लड़कियां करती हैं। हालांकि कई लड़कियां तकलीफ के ये चार-पांच दिन बेहद सहजता से गुजार देती हैं। लेकिन जो लड़कियां ज्यादा ब्लीडिंग और अधिक दर्द की शिकायत करती हैं, उन्हें तब तक इसे भुगतना होता है, जब तक पीरियड्स खत्म न हो जाए। डॉक्टरी जुबान में इस बीमारी को मीनोरेजिया कहते हैं। यानी पीरियड्स के दौरान ज्यादा ब्लीडिंग कोई आम बात नहीं बल्कि अपने-आप में एक बीमारी है। यह बीमारी आपको अंदर से खोखला न कर दे, इसलिए जरूरी है कि वक्त रहते डॉक्टरी परामर्श लिया जाए।



कुछ स्त्रियों में मीनोरेजिया रोग के स्पष्ट शारीरिक लक्षण दिखाई नहीं देते हैं। कई स्त्रियों में यह समस्या हार्मोंस असंतुलन के कारण भी हो सकती है, तो कई बार गर्भपात होना, गर्भाशय की भीतरी झिल्ली में जलन होना, गर्भाशय में किसी तरह की रसौली होना, खून की कमी होना आदि कारणों से स्त्रियों के गर्भाशय से अनियमित तथा अत्यधिक खून के बहाव के कारण भी मीनोरेजिया की परेशानी उत्पन्न हो जाती है। डॉक्टर्स के मुताबिक 20 फीसदी लड़कियों में पीरियड्स के दौरान होने वाला दर्द जेनेटिक होता है। यदि लड़की की मां या बहन या परिवार की कोई अन्य महिला  पीरियड्स के दौरान दर्द से परेशानी रहती है, तो पहली बार पीरियड्स के दौरान लड़की को दर्द होना भी स्वाभाविक है। शुरुआत में लड़कियों को इन दिनों में पेट के निचले हिस्से में अधिक दर्द की शिकायत रहती है। आमतौर पर यह दर्द पैल्विक या कमर के निचले हिस्से में ही होता है और कई बार यह पैरों तक भी जा पहुंचता है। कई लड़कियों में छाती में भारीपन और दर्द की शिकायत भी देखने को मिलती है। आमतौर पर लड़कियों की सामान्य स्थिति होने पर डॉक्टर हार्मोंस की खुराक देते हैं। स्थिति बेहद गंभीर होने पर गर्भाशय निकालने की नौबत भी आ सकती है।
पर, अगर वक्त रहते यह पता चल जाए, तो सही इलाज से मीनोरेजिया का इलाज संभव है। हर बीमारी का इलाज कहीं न कहीं सतर्कता से जुड़ा हुआ है। अगर आप भी पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द से काफी परेशान रहती हैं, तो इस परेशानी को आम बात मानकर अनदेखा करने की जगह, अपने डॉक्टर से संपर्क करें। सही इलाज, खानपान के मामलों में सतर्कता और सही पोषण की मदद से इस बीमारी से आप खुद को दूर रख सकती हैं।


इनका रखें ध्यान


माहवारी चक्र का रिकार्ड रखें:  पीरियड्स कब खत्म हुए, कितना और कब तक रक्त स्नव हुआ आदि बातों का रिकॉर्ड रखें। अगर कोई और अजीब लक्षण आपको नजर आ रहा है, तो उस बारे में भी अपने डॉक्टर को बताएं। पीरियड्स से जुड़ी किसी भी परेशानी को आम बात मानकर टालें नहीं। और न ही किसी तरह की शर्म या झिझक के कारण अपनी परेशानी को छुपाकर रखें। आपकी यह झिझक बाद में आपके लिए खतरनाक साबित हो सकती है।

साफ-सफाई का रखें खास ध्यान: पीरियड्स के दौरान एंटीबायोटिक साबुन या क्लींजर से प्राइवेट पार्ट्स की सफाई करें। दिन में दो या तीन बार सेनेटरी नैपकीन जरूर बदलें। ऐसा नहीं करना इन्फेक्शन को न्योता देने जैसा है। स्नान जरूर करें, इससे आप तरोताजा महसूस करेंगी। पीरियड्स के दौरान बहुत भारी सामान न उठाएं। पेट पर अधिक बल न डालें। ज्यादा उछल-कूद भी नहीं करें, वरना ब्लीडिंग ज्यादा होने लगेगी।

Comments

Unknown said…
बहुत अच्छा लगा आपके ब्लॉग पर आकर ...
उपयोगी जानकारी है महिलाओं के लिए!

मेरे ब्लॉग पर भी आपका स्वागत है : Blind Devotion
is jaankari ke liye bahut bahut shukriya

Popular posts from this blog

माँ बाप की अहमियत और फ़ज़ीलत

मदर्स डे पर विशेष भेंट  इस्लाम में हुक़ूक़ुल ऐबाद की फ़ज़ीलत व अहमियत इंसानी मुआशरे में सबसे ज़्यादा अहम रुक्न ख़ानदान है और ख़ानदान में सबसे ज़्यादा अहमियत वालदैन की है। वालदैन के बाद उनसे मुताल्लिक़ अइज़्जा वा अक़रबा के हुक़ूक़ का दर्जा आता है डाक्टर मोहम्मद उमर फ़ारूक़ क़ुरैशी 1 जून, 2012 (उर्दू से तर्जुमा- समीउर रहमान, न्यु एज इस्लाम) दुनिया के हर मज़हब व मिल्लत की तालीमात का ये मंशा रहा है कि इसके मानने वाले अमन व सलामती के साथ रहें ताकि इंसानी तरक़्क़ी के वसाइल को सही सिम्त में रख कर इंसानों की फ़लाहो बहबूद का काम यकसूई के साथ किया जाय। इस्लाम ने तमाम इंसानों के लिए ऐसे हुक़ूक़ का ताय्युन किया है जिनका अदा करना आसान है लेकिन उनकी अदायगी में ईसार व कुर्बानी ज़रूरी है। ये बात एक तरह का तर्बीयती निज़ाम है जिस पर अमल कर के एक इंसान ना सिर्फ ख़ुद ख़ुश रह सकता है बल्कि दूसरों के लिए भी बाइसे राहत बन सकता है। हुक़ूक़ की दो इक़्साम हैं । हुक़ूक़ुल्लाह और हुक़ूक़ुल ऐबाद। इस्लाम ने जिस क़दर ज़ोर हुक़ूक़ुल ऐबाद पर दिया है इससे ये अमर वाज़ेह हो जाता है कि इन हुक़ूक़ का कितना बुलंद मुक़ाम है और उनकी अ

माँ की ममता

ईरान में सात साल पहले एक लड़ाई में अब्‍दुल्‍ला का हत्यारा बलाल को सरेआम फांसी देने की तैयारी पूरी हो चुकी थी. इस दर्दनाक मंजर का गवाह बनने के लिए सैकड़ों का हुजूम जुट गया था. बलाल की आंखों पर पट्टी बांधी जा चुकी थी. गले में फांसी का फंदा भी  लग चुका था. अब, अब्‍दुल्‍ला के परिवार वालों को दोषी के पैर के नीचे से कुर्सी हटाने का इंतजार था. तभी, अब्‍दुल्‍ला की मां बलाल के करीब गई और उसे एक थप्‍पड़ मारा. इसके साथ ही उन्‍होंने यह भी ऐलान कर दिया कि उन्‍होंने बलाल को माफ कर दिया है. इतना सुनते ही बलाल के घरवालों की आंखों में आंसू आ गए. बलाल और अब्‍दुल्‍ला की मां भी एक साथ फूट-फूटकर रोने लगीं.

माँ को घर से हटाने का अंजाम औलाद की तबाही

मिसालः‘आरूषि-हेमराज मर्डर केस’ आज दिनांक 26 नवंबर 2013 को विशेष सीबीाआई कोर्ट ने ‘आरूषि-हेमराज मर्डर केस’ में आरूषि के मां-बाप को ही उम्रक़ैद की सज़ा सुना दी है। फ़जऱ्ी एफ़आईआर दर्ज कराने के लिए डा. राजेश तलवार को एक साल की सज़ा और भुगतनी होगी। उन पर 17 हज़ार रूपये का और उनकी पत्नी डा. नुपुर तलवार पर 15 हज़ार रूपये का जुर्माना भी लगाया गया है। दोनों को ग़ाजि़याबाद की डासना जेल भेज दिया गया है। डा. नुपुर तलवार इससे पहले सन 2012 में जब इसी डासना जेल में बन्द थीं तो उन्होंने जेल प्रशासन से ‘द स्टोरी आॅफ़ एन अनफ़ार्चुनेट मदर’ शीर्षक से एक नाॅवेल लिखने की इजाज़त मांगी थी, जो उन्हें मिल गई थी। शायद अब वह इस नाॅवेल पर फिर से काम शुरू कर दें। जेल में दाखि़ले के वक्त उनके साथ 3 अंग्रेज़ी नाॅवेल देखे गए हैं।  आरूषि का बाप राकेश तलवार और मां नुपुर तलवार, दोनों ही पेशे से डाॅक्टर हैं। दोनों ने आरूषि और हेमराज के गले को सर्जिकल ब्लेड से काटा और आरूषि के गुप्तांग की सफ़ाई की। क्या डा. राजेश तलवार ने कभी सोचा था कि उन्हें अपनी मेडिकल की पढ़ाई का इस्तेमाल अपनी बेटी का गला काटने में करना पड़ेगा?